Today Breaking News

देशी गायों की खरीद पर 40 हजार का अनुदान देगी योगी सरकार, इस तरह करें आवेदन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. दुग्ध उत्पादन बढ़ाने एवं स्वदेशी गायों की नस्ल सुधार में जुटी योगी आदित्यनाथ सरकार नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत चालू वित्तीय वर्ष के शेष बचे पांच माह में 31 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ संवर्धन योजना और मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के मद में दस-दस करोड़ रुपये और नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के तहत 11 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे।

17 अक्टूबर तक करना होगा आवेदन

दुग्ध आयुक्त शशि भूषण लाल सुशील ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ-संवर्धन योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी 17 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी को अपने शहर के विकास भवन में संपर्क करना होगा।

विभाग की ओर से चयनित लाभार्थियों की सूची 25 अक्टूबर को जारी कर दी जाएगी। पहले चरण में योजना का लाभ प्रदेश के 18 मंडल मुख्यालय के लाभार्थी ही उठा सकेंगे। मुख्यालय के सभी जिलों में कुल 2500 गाय खरीदने का लक्ष्य रखा गया है।

25 अक्टूबर को जारी की जाएगी सूची

वहीं, मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत चयनित अभ्यर्थियों की सूची 25 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इस तिथि में विस्तार भी किया जा सकता है। इस योजना के तहत प्रोत्साहन राशि को दो श्रेणियों में बांटा गया है, पहली श्रेणी में दस हजार और दूसरी श्रेणी में पंद्रह हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रगतिशील पशुपालक को दी जाएगी।

इसी तरह नंदिनी कृषक समृद्धि योजना को पहले चरण में प्रदेश के दस शहरों (अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, झांसी, मेरठ, आगरा और बरेली) में लागू किया गया है। पहले चरण में कुल 35 लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

बता दें मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ-संवर्धन योजना के तहत दूसरे राज्यों से उन्नत नस्ल की स्वदेशी गायों (गिर, साहीवाल, थारपारकर एवं हरियाणा प्रजाति) की खरीद पर अधिकतम 40,000 रुपये तक का अनुदान दिया जा रहा है। वहीं नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के तहत 25 गायों की डेयरी स्थापित करने पर अधिकतम 31.25 लाख रुपये प्रति इकाई अनुदान दिया जा रहा है।

'