Today Breaking News

UP Internship Yojana: 12वीं पास युवाओं के लिए यूपी इंटर्नशिप योजना, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये, पढ़े पूरी डिटेल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में कहा था कि जिस लोगों के पास रोजगार नहीं है उनके लिए पीएम-सीएम इंटर्नशिप योजना है। जिसके तहत युवाओं को इंड्रस्ट्री में ट्रेनिंग के साथ मानदेय भी दिया जाएगा। 

यूपी इंटर्नशिप योजना (UP Internship Yojana)

आज की स्टोरी में हम आपको राज्य सरकार की इसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल सूबे की सरकार कई योजनाएं चलाती है। जिनमें से एक यूपी इंटर्नशिप योजना (UP Internship Yojana) है। इसके तहत युवाओं को अलग-अलग फिल्ड में काम सीखने के साथ उन्हें 2500 रुपये का मानदेय भी मिलता है। इनमें से एक 1 हजार रुपये राज्य सरकार और बाकि के 1500 रुपये केंद्र सरकार देती है। 

यूपी इंटर्नशिप योजना (UP Internship Yojana) की अच्छी बात यह है कि इसके लिए इंटरमीडिएट से लेकर हाई प्रोफाइल की पढ़ाई करने वाले युवाओं भी इसके लिए पात्र हैं। 6 महीने से लेकर 1 साल तकी ट्रेनिंग दी जाती है। दरअसल सरकार की मंशा यूपी के नौजवानों को रोजगार से जोड़ने का है। बता दें कि इस योजना के लिए  20 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित होती है। हालांकि यूपी इंटर्नशिप योजना (UP Internship Yojana) का लाभ केवल यूपी के युवाओं को ही मिलेगी।

UP Internship Yojana Documents: यूपी इंटर्नशिप योजना के लिए डॉक्यूमेंट 

  • आधार कार्ड 
  • बैंक डिटेल्स 
  • आय और निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो 
  • मार्कशीट

यूपी इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन का तरीका

यूपी इंटर्नशिप योजना (UP Internship Yojana) का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से होता है। ऑफलाइन के लिए आपको रोजगार ऑफिस या रोजगार मेले में जाकर आवेदन करना होता है। वहीं ऑनलाइन के लिए https://sewayojan.up.nic.in/  पर जाएं। 

यहां यूपी इंटर्नशिप स्कीम सर्च करें।

अब मांगी गई जानकारी भरने के बाद दस्तावेज अटैच कर दें। 

अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें। ऐसे में आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

'