Today Breaking News

यूपी रोडवेज की बसों में लगेंगी एंटी स्लीप डिवाइस, ड्राइवर के नींद आने पर बज उठेगा बजर

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी परिवहन निगम की बसों में अब सफर करना पहले की तुलना में और भी सुरक्षित होने जा रहा है। यूपी रोडवेज की बसों में ड्राइवर के नींद में आ जाने की वजह से हादसा होने के मामले सामने आते रहे हैं। अब इस तरह के हादसों को रोकने के लिए तकनीक का सहारा लिया जाएगा। 

बस यात्रियों की सुरक्षा के लिए रोडवेज बसों में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी। परीक्षण के तौर पर अभी इसे 10 बसों में लगाया जा रहा है। इस डिवाइस की कीमत लगभग 14 हजार रुपये प्रति यूनिट है। इससे पहले निगम की बसों में पैनिक बटन लगाया गया था।

परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाए जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है। इनसेप्टम टेक्निका सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड ये काम करेगी। यदि प्रयोग सफल रहा तो पहले चरण में 680 और बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी।

एंटी स्लीप डिवाइस के माध्यम से एलईडी पर ब्लिंक होने लगेगा, जो नाइट मोड में 5 से 8 सेकंड तथा डे-मोड में 6 से 9 सेकंड का होगा। तत्पश्चात बजर की आवाज़ आनी शुरू होगी। इसके पश्चात् सायरन बजेगा। फिर एसएमएस मुख्यालय पर पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि क्लाउड पर डाटा भी स्टोर हो जाएगा।

'