Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर में लागत से कम कीमत मिलने पर किसान निराश, बैगन की खड़ी फसल पर किसान ने ट्रैक्टर चलाकर कर दी जुताई

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में बैगन की फसल का उचित दाम नहीं मिलने से निराश किसान ने अपने ढाई से तीन बीघे खेत में लगी बैगन की खड़ी फसल को ट्रैक्टर से जोत दिया। अब दूसरे फसल की बुआई में जुट गया है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

दरअसल मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र के बक्कसपुरा गांव के युवा किसान सुनील यादव ने ढाई से 3 बीघे में बैगन की खेती कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करना चाहता था। सुनील को उम्मीद थी कि इस बार बैगन की खेती बेहतर होगी। बैगन की बेहतर खेती के लिए अपने परिजनों के साथ मजदूरों की मदद से वह कृषि कार्य मे जुटा हुआ था। लेकिन बाजार में उचित दाम नहीं मिलने की वजह से निराश किसान ने दूसरी फसल को उगाने के लिए बैगन की खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चला दिया।

किसान सुनील ने बताया कि बैगन की एक बीघे की खेती में कम से कम लागत 50 हजार की आई है। इस बार बैगन के लिए अनुकूल मौसम नहीं मिलने के कारण बैगन के पेड़ में फल नहीं आया था। जब मौसम अनुकूल हुआ, तो बैगन के पेड़ में फल आया। बैगन को 25 से 30 बोरी (एक बोरी में 50 से 60 किलो) बैगन लेकर मार्केट में गया था। लागत मूल्य से काफी कम भाव मिलने पर हमने अपनी बैगन की ढाई से 3 बीघे बैगन की खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चला दिया है। ताकि अगली फसल की बुआई कर सके।

'