Today Breaking News

Gold Silver Price: सोने में आया बंपर उछाल, 10 ग्राम गोल्ड के भाव जानकर रह जाएंगे दंग

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली: सोने की कीमतों में रेकॉर्ड उछाल आया है। चांदी के भाव भी बढ़े हैं। सोना बुधवार को अपने ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया है। सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है। इंटरनेशनल मार्केट से मिले रहे मजबूत संकेतों के चलते सोने के दाम नए रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा है। सोने का भाव पहली 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार करते हुए 63,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर जा पहुंचा है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 62,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ था। मजबूत वैश्विक रुझानों के बीच राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सोने की कीमत रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी।

पहले इतने थे भाव

पिछले कारोबारी सत्र के अंत में सोने की कीमत 62,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रही थी। चांदी की कीमत भी 800 रुपये बढ़कर 79,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा, '' विदेशी बाजारों में तेजी के रुख के बीच बुधवार को सोने की कीमतें 750 रुपये की तेजी के साथ 63,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं।''

बनी हुई है तेजी

वैश्विक बाजारों में सोना और चांदी दोनों में मजबूती रही। सोना तेजी के साथ 2,041 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी मजबूती के साथ 24.95 डॉलर प्रति औंस हो गई। कमोडिटी एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत 2,041 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई, जो पिछले बंद भाव से 27 डॉलर अधिक है।

गांधी ने कहा कि डॉलर में नरमी के अलावा फेडरल रिजर्व के एक अधिकारी के बयानों से ऐसे संकेत मिले कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक अगले साल ब्याज दरें कम करना शुरू करेगा। इससे कारोबारी धारणा को बल मिला और कॉमेक्स में सोना मई के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
'