Today Breaking News

No Non Veg Day in UP: योगी सरकार का बड़ा फैसला...उत्तर प्रदेश में इस दिन नहीं बिकेगा मांस

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. No Non Veg Day in UP: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नॉनवेज खाने वालों को अपने एक आदेश से तगड़ा झटका दे दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 25 नवंबर यानी शनिवार को मांस रहित दिवस (नो नॉन-वेज डे) घोषित कर दिया है। योगी सरकार ने यह फैसला साधु टीएल वासवानी की जयंती को देखते हुए लिया है। इस तरह सरकार के इस फैसले के बाद 25 नवंबर यानी कल यूपी में मांस की दुकानें और बूचड़खाने बंद रहेंगी।

वहीं योगी सरकार के फैसले को लेकर विशेष सचिव धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है। विशेष सचिव ने सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और नगर आयुक्त को पत्र लिखकर महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती, शिवरात्रि महापर्व और साधु टीएल वासवानी के जन्मदिन पर प्रदेश भर में सभी मांस की दुकानें और बूचड़खाने बंद रखने के आदेश दिए है। इसके साथ ही इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के लिए भी कहा गया है।

पत्र में कहा गया कि प्रदेश के महापुरूषों एवं अहिंसा के सिद्धांत का प्रतिपादन करने वाले विभिन्न युग पुरूषों के जन्म दिवसों व कुछ प्रमुख धार्मिक पर्वो को 'अभय' अथवा 'अहिंसा' दिवस के रूप में मनाये जाने के उद्देश्य से महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती, साधु टी०एल०वासवानी एवं शिवरात्रि के महापर्व पर प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों में स्थित पशुवधशालाओं एवं गोश्त की दुकानों को बन्द रखे जाने के निर्देश समय-समय पर निर्गत किए गए हैं।

इस तरह योगी सरकार ने महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती, शिवरात्रि महापर्व की तरह साधु टीएल वासवानी के जन्मदिन यानी 25 नवंबर को भी मांस रहित दिवस घोषित कर दिया है। अब इस आदेश के बाद शनिवार को प्रदेश भर में कही भी मांस नहीं मिलेगा। ना ही इससे जुड़ी दुकानें और बूचड़खाने ही खुलेंगे।

वहीं जानकारी के मुताबिक 25 नवंबर 1879 को हैदराबाद सिंध जो अब पाकिस्तान में जन्मे साधी टीएल वासवानी जीव हत्या रोकने के लिए अपना शीश तक कटवाने के लिए तैयार थे।
'