Today Breaking News

Vadik City Awas Yojana Varanasi: काशी में वैदिक सिटी आवासीय योजना को मंजूरी, बनारस में किसानों से इस जगह पर ली जाएगी जमीन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. Vadik City Awas Yojana Varanasi: नए शहरी क्षेत्र के समग्र व समुचित विकास के लिए वाराणसी जनपद में प्रशासन ने छह सेक्टोरल डेवलपमेंट इंटीग्रेटेड टाउनशिप की योजना बनाई है। इसी में से एक वैदिक सिटी को आवास विकास परिषद ने मंजूरी दे दी। वैदिक सिटी (Vadik City Awas Yojana Varanasi) के लिए सारनाथ के आसपास के पांच गांवों की 109 हेक्टेयर (269 एकड़) भूमि को किसानों की सहमति से ली जाएगी।

आवास विकास परिषद की गुरुवार को लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी योजना को मंजूरी दी गई। परिषद के एसई केसी श्रीवास्तव ने बताया कि इस आवासीय योजना में स्कूल, कालेज, अस्पताल, बाजार, माल आदि की सुविधा होगी। टाननशिप में सड़क, जल निकासी, सीवरेज और हरियाली का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए 620 खसरों को चिह्नित किया गया है।

ये सभी खसरे सथवां के निकट हसनपुर, पटेरवा, हृदयपुर, सिंहपुर और भगतुपुर हैं। भगतुपुर में बहुत ही कम खसरे हैं। अब राजस्व दस्तावेज से इनके खातेदार किसानों को चिन्हित कर नोटिस दी जाएगी। हमारा प्रयास होगा कि किसानों को उनकी जमीन की उचित कीमत देकर समझौते के आधार पर लिया जाय। जरूरत पड़ी तो लैंड पुल स्कीम के तहत भी जमीनों को लिया जा सकता है। पूर्व में एक अनुमान के मुताबिक इस योजना पर करीब 1200 करोड़ रुपये व्यय होगा। इस योजना पर प्रशासन की तरफ से इस वर्ष के शुरू से ही तैयारी चल रही थी।

आवास विकास परिषद ने छह में एक योजना रिंग रोड पर स्थित कोइराजपुर के निकट हरहुआ के आसपास के गांवों में बनाई जाने वाली वर्ल्ड सिटी एक्सपो को पहले ही मंजूरी दे दी है। 245 एकड़ में बनने वाली वर्ल्ड सिटी एक्सपो की अधिसूचना के बाद किसानों से जमीन लेने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है।

कुछ अन्य प्रमुख प्रस्तावित आवासीय योजनाएं

-खेवसीपुर के निकट रिंग रोड फेज-2 के निकट वरुणा विहार

-कोइराजपुर के निकट हरहुआ में वर्ल्ड सिटी एक्सपो

-ऐढ़े के निकट लालपुर में मेडिसिटी

-गंजारी के निकट अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम स्पोर्ट सिटी

-मढ़नी के निकट रिंग रोड फेज-3 विद्या निकेतन।

'