Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर में मुआवजे के रूपये देने के लिए मांगी जा रही रिश्वत, परिजनों ने DM से की शिकायत

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाज़ीपुर में करंट से मौत के बाद परिजनों को मुआवजे की राशि दिए जाने के लिए विभागीय कर्मचारी द्वारा पैसे की मांग किए जाने का एक मामला प्रकाश में आया है। 5 लाख की मदद राशि देने के निर्देश के बाद भी सुविधा शुल्क नहीं मिलने पर भुगतान महीनों से लंबित रखने का आरोप लगा है। विभाग के चक्कर लगाने के बाद थकहार कर परिजनों ने जिलाधिकारी और अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग को पत्रक और पैसा मांगे जाने का ऑडियो सौंपा।
जमानिया ब्लॉक के महेवा गांव के रहने वाले रामबालक यादव अपना घर बनवा रहे थे। इसी दौरान 17 मई 2023 को एलटी लाइन से स्पर्श हो जाने के कारण उनकी मौत हो गई थी। मुआवजे के लिए परिवार के द्वारा बिजली विभाग और उपनिदेशक विद्युत सुरक्षा उत्तर प्रदेश शासन से अनुरोध किया गया था। इसके बाद विद्युत सुरक्षा के द्वारा अधिशासी अभियंता जमानिया को क्षतिपूर्ति प्रदान करने की संस्तुति की गई थी। जिसका संज्ञान लेते हुए अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण मंडल गाजीपुर के द्वारा 5 लाख का भुगतान 1 नवंबर 2023 को स्वीकृत किया गया।
भुगतान के लिए अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड तृतीय जमानिया को निर्देश दिया गया। लगातार पीड़ित और उनके परिजनों के द्वारा विभाग के चक्कर लगाने के बाद भी भुगतान नहीं किया गया।ग्राम प्रधान रजनीश यादव ने आरोप लगाते हुए कहा कि वहीं कुछ दिनों पूर्व बिजली विभाग जमानिया में कार्यरत कर्मचारी के द्वारा पूर्व प्रधान रजनीश यादव के मोबाइल पर फोन कर इस भुगतान के बदले 5 से 10 हजार रुपए की मांग की गई। 

यह भी बताया गया कि इसमें कई लोग शामिल हैं, जिसमें बड़े साहब भी शामिल हैं। आखिरकार पीड़ित जिलाधिकारी और अधीक्षण अभियंता को शिकायती पत्र देते हुए कर्मचारी के द्वारा पैसे मांगने का ऑडियो भी सुनाया। जिसे जिलाधिकारी ने संज्ञान में लिया। इस प्रकरण पर अधीक्षण अभियंता पुरनचंद ने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में है। वह विभागीय जांच कर कार्रवाई जरूर करेंगे। वहीं डीएम आर्यका अखौरी ने भी जांच के बाद सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।
'