Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर वन विभाग ने पौधों की जगह टहनी मिट्टी में खोंसकर किया वृक्षारोपण, जांच के आदेश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर पौधरोपण के नाम पर वन विभाग में एक अनोखा घोटाला सामने आया है। स्‍थानीय लोगों का आरोप है कि विभाग ने पौधों की जगह पेड़ की टहनी का रोपण कर लाखों का गोलमाल किया है। ग्रामीणों ने फर्जी पौधरोपण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया है। इस मामले में डीएफओ (जिला वन अधिकारी) ने वायरल वीडियो का संज्ञान लेकर जांच शुरू कराने का भरोसा जताया है। डीएफओ के अनुसार जांच के आधार पर दोषियों के खिलाफ ऐक्शन लिया जाएगा।

मामला जिले के सादात क्षेत्र का है। यहां जिले के नन्दगंज रेंज में दो दिन पहले वन विभाग ने पौधरोपण किया है। आरोप है कि पौधरोपण के नाम पर पौधों की जगह पेड़ की टहनियां काट कर लगा दी गईं। ग्रामीणों का आरोप है कि कुछ टहनियों को सीधे जमीन में रोपित कर दिया गया। उन्‍हें उखाड़कर देखा गया तो पता चला कि उनमें जड़ें नहीं हैं। वहीं कुछ पहले से लगे पौधे के पास फिर से मिट्टी डालकर ऐसा जताया गया कि उन पौधों को नए सिरे से लगाया गया है।

ग्रामीणों की ओर से वीडियो वायरल होने के बाद स्थानीय लोग फर्जी पौधरोपण से लाखों के घोटाले की चर्चा कर रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद गाजीपुर डीएफओ प्रदीप से मीडिया ने इस मामले में विभागीय पक्ष जानने को सम्पर्क किया। डीएफओ के अनुसार उन्होंने मामले की जांच के निर्देश दिए है। उन्होंने स्वीकारा भी है कि इस तरह पेड़ों की टहनी से वृक्षारोपण नही किया जाता है। टहनी से वृक्षारोपण के लिए वन विभाग की नर्सरी में पौधे तैयार किए जाते हैं। कई बार फील्ड में भी टहनियों से पौधे तैयार करने का प्रावधान है, लेकिन वायरल वीडियो में जिस तरह का वृक्षारोपण दिख रहा है वह नियमों के खिलाफ है। जांच के बाद इस मामले में एक्शन लिया जाएगा।
'