Today Breaking News

किसानों को मालामाल कर देगी 'श्रीअन्न योजना', यहां है स्कीम के बारे में हर जानकारी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. साल 2023 को इंटरनैशनल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया गया है। सरकार की ओर से मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए कई जनजागृति अभियान भी समय-समय पर चलाए जा रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार भी श्रीअन्न (shree anna yojana) और इससे जुड़े किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुदान योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत मिलेट्स बीज उत्पादन के लिए सीडमनी, मिलेट्स प्रसंस्करण(प्रोसेसिंग), पैकिंग सह विपणन (डिस्टिब्यूशन) केंद्र मिलेट्स मोबाइल आउटलेट और मिलेट्स स्टोर की स्थापना के लिए प्रदेश सरकार अनुदान देगी। हम आपको इस योजना के तहत अनुदान हासिल करने के नियमों के बारे में बता रहे हैंः
मिलेट्स प्रसंस्करण और पैकिंग सह विपणन(डिस्ट्रीब्यूशन) केंद्र के लिए भी उद्यमी और कृषक उत्पादन संगठन आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें सालाना 1 करोड़ के कारोबार का लेखा-जोखा उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ ही एफपीओ कम से कम 3 साल पुराना होना जरूरी है। एफपीओ के डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) के अनुसार लागत का 50 प्रतिशत या फिर अधिकतम 47.50 लाख रुपये रखने की सीमा निर्धारित है।

मिलेट्स मोबाइल आउटलेट और मिलेट्स स्टोर के लिए स्वयं सहायता समूह, कृषक उत्पादक संगठन, उद्यमी, कृषक आवेदन कर सकते हैं। डीपीआर के अनुसार मिलेट्स मोबाइल आउटलेट के लिए अधिकतम 10 लाख और मिलेट्स स्टोर के अधिकतम 20 लाख रुपये तक का ही लाभ इस योजना के तहत मिलना संभव होगा। इसके साथ ही आउटलेट के लिए वाहन तथा मिलेट्स स्टोर के लिए दुकान उपलब्ध होना जरूरी है। आवेदक के बैंक खाते में 10 लाख रुपये की पूंजी होना भी अनिवार्य है।

मिलेट्स बीज उत्पादन के सीडमनी (बीज उत्पादन के लिए धनराशि) के तहत कृषक उत्पादक संगठन (एफ.पी.ओ.) आवेदन कर सकेंगे। इस पर प्रति एफपीओ चार लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के तहत वह एफपीओ ही पात्र है।जिन्होंने इस साल खरीफ के सीजन में मिलेट्स के बीज का उत्पादन कराया हो।100 क्विंटल मिलेट्स के विभिन्न फसलों के बीज मानक के अनुसार स्टोर किया हो।

आवेदक यूपी सरकार के विभागीय पोर्टल पर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। रजिस्ट्रेशन प्रिंट कर अन्य जरूरी अभिलेखों(डॉक्यूमेंट )सहित उप कृषि निदेशक कार्यालय में जमा करना होगा। स्वयं सहायता समूह, कृषक उत्पादक संगठन,उद्यमी,कृषकों की ओर से मिलेट्स मोबाइल आउटलेट,मिलेट्स स्टोर में से किसी एक के लिए ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा। किसानों को 11 दिसंबर दोपहर 12 बजे से 16 दिसंबर रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन/बुकिंग करना होगा।
'