Today Breaking News

यूपी बोर्ड की कॉपियों में इस नए 'बदलाव' से नकल करना होगा असंभव, माफियाओं पर कसेगी नकेल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. यूपी बोर्ड ने नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए परीक्षा से जुड़ी व्यवस्था में कुछ बदलाव किया है। इस साल छात्र-छात्राओं को पिछली साल से इतर रंगीन कापियां उत्तर लिखने के लिए दी जाएंगी। इसके साथ ही 2023 की परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं के कवर पेज पर बार कोड की व्यवस्था दी गयी थी।वहीं इस साल परीक्षा में प्रयोग की जाने वाली कापियों में बार कोड उत्तर पुस्तिका के मध्य में होगा। बार कोड से ही उत्तर पुस्तिका की रैंडम चेकिंग की जाएगी।
इसके साथ ही उत्तर पुस्तिका के कवर पेज पर अंकित विवरण (डिटेल्स) को प्रिंट करने का रंग भी बदला गया है। इस बदलाव से पुरानी उत्तरपुस्तिका पर बाहर से उत्तर लिखवाकर जमा कराने की नकल माफिया के मंसूबों पर नकेल कसेगा। विभागीय आकड़ो के अनुसार 2024 की बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल में 74313 और इंटरमीडिट में 74861 बोर्ड परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं के कलर में बदलाव होने से बीते वर्ष के उत्तरपुस्तिकाओं का प्रयोग नहीं हो सकेगा। जिससे नकल पर लगाम लगने की भी उम्मीद है। इससे पूर्व बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया ,साल्वर बैठाने की कोशिश के साथ उत्तर पुस्तिका बाहर से लिखवाकर केंद्र से सेटिंग कर जमा कराने की फिराक में रहते थे।
उत्तर पुस्तिका के स्वरूप में बदलाव करने से पुरानी उत्तरपुस्तिकाएं अनुपयोगी हो गई हैं। इस बदलाव की कड़ी में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिका के कवर पेज पर अंकित जानकारियों का रंग परिवर्तित कर दिया गया है। कौस्तुभ कुमार सिंह डीआईओएस ने मीडिया को बताया कि बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन कराने को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है। इस बार उत्तर पुस्तिकाओं में बदलाव किया गया है। जिससें पुरानी उत्तर पुस्तिकाओं का प्रयोग न हो सके।साथ ही बेहतर तरीके से उत्तर पुस्तिकाओं की मॉनिटरिंग हो पाएगी।
'