Today Breaking News

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना: उत्तर प्रदेश के हर जिले में ढाई-ढाई सौ ई-रिक्शा बांटेगी योगी सरकार, इन लोगों को मिलेगा फायदा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. योगी सरकार अब हर जिले की 250- 250 महिलाओं को ई- रिक्शा देने जा रही है। प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान ने बताया कि मिशन शक्ति अभियान के तहत प्रदेश की सभी जिलों की महिलाओं को स्वरोज़गार से जोड़ने तथा उनके आर्थिक सशक्तिकरण के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसमें मुख्यमंत्री युवा स्वरोज़गार योजना के तहत महिलाओं को सब्सिडी के तहत ई-रिक्शा प्रदान किया जाएगा। महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाकर सब्सिडी पर ई-रिक्शा प्रदान कराकर उन्हें स्वरोज़गार से जोड़ते हुए सशक्त बनाया जाएगा।
राकेश सचान ने बताया कि स्व-रोजगार उन्मुख प्रशिक्षण कार्यक्रम (कुल 60 दिवसीय ई-रिक्शा प्रशिक्षण कार्यक्रम) के तहत हर जिले में 250 कामकाजी उद्यमी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ई-रिक्शा ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत प्रदेश में लगभग 20,000 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है। प्रशिक्षित महिलाओं को ई-ऑटो रिक्शा हेतु आरटीओ कार्यालय से समन्वय स्थापित कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में सहायता भी प्रदान किया जा रहा है। 

सचान ने बताया कि प्रशिक्षित महिलाओं को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा ‘‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना‘‘ के तहत प्रदेश के समस्त राष्ट्रीयकृत बैंको से न्यूनतम दरों पर ऋण/लोन उपलब्ध कराने की सुविधा दी जायेगी। देश में सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य होगा जहाँ पर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश के प्रत्येक जनपद में एक वृहद स्तर पर महिलाओं को सबल, सुरक्षित एवं सशक्त (आत्मनिर्भर) बनाने का कार्य किया जा रहा है।
'