Today Breaking News

चलती ट्रेनों में मोबाइल पर ज्यादा बात किए तो “ड्राइवर फोन रखिए” की आएगी आवाज; लोको पायलट को अलर्ट करेगी डिवाइस

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. रेल यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे की ओर से एक और प्रयास किए गए हैं। ट्रेन के इंजन में लोको पायलट के पास एक डिवाइस रखी जाएगी जो लापरवाही करने पर तत्काल लोको पायलट को अलर्ट कर देगी। यदि चलती ट्रेन में लोको पायलट को झपकी लगती है तो डिवाइस से आवाज आएगी कि ड्राइवर जागते रहिए। इसी तरह यदि लोको पायलट ज्यादा देर तक मोबाइल पर बात करता है तो डिवाइस बोलेगी कि फोन रखिए ड्राइवर। यानी यह डिवाइस लोको पायलट के लिए पहरेदारी का काम करेगी।
यह डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। इस विशेष डिवाइस का परीक्षण भी हो चुका है। आने वाले दिनों में इसे ट्रेनों में लगाया जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि इस डिवाइस में कई अहम चीजें हैं जो रेल यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने में मदद करेगी।
रेलवे बोर्ड की पहल तैयार की गई है डिवाइस
दरअसल, भारतीय रेल के मिशन रफ्तार प्रोजेक्ट के तहत ही पिछले वर्ष रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे को एक खास डिवाइस बनाने को कहा था। जोनल रेलवे की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से RDAS (रेलवे चालक सहायता प्रणाली) नाम की यह डिवाइस बनाई गई है। CPRO बताते हैं कि यदि लोको पायलट ट्रेन संचालन के समय इधर उधर देखता है तो डिवाइस से आवाज आएगी, ड्राइवर सीधे देखिए। इस डिवाइस का परीक्षण भी हो चुका है और सक्सेज भी रहा। आने वाले दिनों में यह ट्रेनों में लगाए जाने की तैयारी है।
'