Today Breaking News

5 साल पुराना मोबाइल फोन होगा बंद! सरकार की नई मोबाइल स्क्रैप पॉलिसी, जानिए सच

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. सरकार की तरफ से 10 साल पुराने गाड़ियों के लिए स्क्रैपिंग पॉलिसी लागू की है। मतलब 1 साल पुराने वाहनों को स्क्रैप करना अनिवार्य होगा। इसी की तर्ज पर मोबाइल फोन स्क्रैपिंग पॉलिसी को लागू किया जा रहा है। इसमें आपके 5 साल पुराने फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाया जाएगा। इसकी वजह सरकार की तय स्पेशिफिक एब्जॉर्ब्प्शन रेट यानी SAR वैल्यू है।
झूठा है ऐसा दावा
ऐसा दावा इन दिनों सोशल मीडिया खासतौर पर इंस्टाग्राम पर किया जा रहा है। हालांकि यह दावा पूरी तरह से गलत है, क्योंकि सरकार ने पहले से SAR वैल्यू के स्टैंडर्ड तय किए हैं, जिसे हर एक स्मार्टफोन कंपनियों का मानना होता है। साथ ही स्मार्टफोन बॉक्स पर SAR वैल्यू की डिटेल भी दर्ज की जाती है। यह दावा दूरसंचार विभाग के हवाले से किया जा रहा है। हालांकि दूर संचार विभाग की ओर से 5 साल पुराने फोन को बंद करने का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। आप जब तक चाहें, अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
नया नहीं है नियम
मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन कितना है? इसे SAR वैल्यू से पता किया जाता है। बता दें कि वैसे तो हर एक डिवाइस के लिए अलग-अलग SAR वैल्यू तय की गई है। हालांकि आमतौर पर माना जाता है कि किसी डिवाइस का SAR वैल्यू 1.6 W/Kg से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यह कोई नया नियम नहीं है। इसे भारत सरकार की ओर से 1 सितंबर 2013 को लागू कर दिया गया था।
कैसे चेक करें मोबाइल की SAR वैल्यू
फोन के बॉक्स पर किसी भी डिवाइस की SAR वैल्यू दी जाती है। लेकिन अगर आपके पास बॉक्स मौजूद नहीं है, तो आप स्मार्टफोन में *#07# डॉयल करना होगा। इस तरह आप SAR वैल्यू की डिटेल हासिल कर पाएंगे।
'