Today Breaking News

श्रीराम नगरी अयोध्या से जल्द शुरू होंगी 3 मेमू ट्रेनें; अयोध्या से लखनऊ, गोरखपुर और प्रयागराज तक सफर होगा आसान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या. उत्तर प्रदेश में अयोध्या धाम को केंद्र सरकार एक और बड़ी सौगात देने जा रही है। अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से लखनऊ, प्रयागराज और गोरखपुर के बीच नई मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (मेमू ट्रेन) का संचालन शुरू होगा। सांसद लल्लू सिंह के अनुसार तीनों ट्रेनों का संचालन 11 जनवरी से शुरू होगा। हालांकि रेलवे के अधिकारी इसकी पुष्टि अभी नहीं की है।
लल्लू सिंह के मुताबिक "अयोध्या आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधा हेतु 11 जनवरी 2024 से अयोध्या कैंट - लखनऊ, अयोध्या कैंट - प्रयागराज, अयोध्या कैंट - मनकापुर-गोरखपुर के लिए मेमू ट्रेनों का संचालन प्रारंभ होगा। सांसद लल्लू सिंह ने अयोध्या के सर्वांगीण विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया है।

प्रयागराज और गोरखपुर के बीच चलती है पैसेंजर ट्रेन
गोरखपुर से अयोध्या के बीच प्रतिदिन एक पैसेंजर ट्रेन चलती है। 05425 पैसेंजर गोरखपुर से सुबह 07:10 बजे रवाना होकर दोपहर 01:00 बजे पहुंचती है। 05426 पैसेंजर अयोध्या से 01:45 बजे चलकर शाम 07:15 बजे गोरखपुर पहुंचती है। इसी प्रकार प्रयागराज और अयोध्या के बीच भी एक ट्रेन का संचालन होता है। इसी पैसेंजर की जगह मेमू चलाने की तैयारी है। यथाशीघ्र घोषणा कर दी जाएगी।

मेमू ट्रेन के संचालन से यात्रियों का सफर होगा आसान
अयोध्या कैंट से तीन मेमू ट्रेनों का संचालन से तीन शहरों से राम नगरी का आवागमन आसान हो जाएगा। इसके साथ ही यात्री तीनों शहरों के लिए नियमित ट्रेनें भी मिलने लगेगी। इन ट्रेनों के संचालन से जहां राम नगरी आने जाने वाले श्रद्धालुओं को इसका फायदा मिलेगा, तो वहीं इसका असर व्यापार पर भी पड़ेगा। यथाशीघ्र घोषणा कर दी जाएगी।
'