Today Breaking News

गाजीपुर में नियम बेपटरी, नाबालिग भगा रहे ई-रिक्शा, ट्रैफिक पुलिस मौन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में तमाम नियमों की अनदेखी करके नाबालिग ई-रिक्शा चलाते दिख रहे हैं। जिससे हमेशा हादसे होने की आशंका हमेशा बनी रहती है। वहीं कई ई-रिक्शा बिना पंजीकरण के ही दौड़ रहे हैं। इस बीच दिलचस्प है कि गाजीपुर ट्रैफिक पुलिस कर्मी भी नियमों का पालन कराने के प्रति लापरवाह बने हुए है। दो पहिया और चार पहिया वाहनों की चेकिंग तो होती है, लेकिन ई-रिक्शा के नाबालिग चालकों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।
लगभग छह वर्ष पूर्व ई-रिक्शा संचालन शुरू हुआ तो लोगों को लगा कि सहूलियत मिलेगी। ई-रिक्शा संचालन से नगर में परंपरागत रिक्शा चालकों की विदाई हो गई। ई-रिक्शा में मानव श्रम की बचत होने की वजह से नगर में ई-रिक्शा का ट्रेंड साल-दर-साल बढ़ता ही चला गया। लोगों को भी सहूलियत मिलने लगी। लोग कम पैसे खर्च करके अपने गंतव्य तक पहुंचने लगे। साथ ही वातावरण भी प्रदूषित नहीं होता है। ई-रिक्शा संचालन से कइयों को रोजगार भी मिला, लेकिन कई नाबालिग भी ई-रिक्शा चलाने लगे हैं। 

लोगों का कहना है कि नाबालिग ई-रिक्शा चलाते वक्त नियम-कानूनों का पालन नहीं करते हैं। सड़क पर चलते वक्त वह ई-रिक्शा को आड़े-तिरछे करके चलाते हैं। कभी-कभी बीच सड़क वह ई-रिक्शा को खड़ा करके सवारी बैठाने-उतारने लगते हैं। इसके कारण भी अक्सर जाम लगता है। यातायात प्रभारी निरीक्षक मनीष त्रिपाठी ने बताया कि समय- समय पर विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जाती है। 29 जनवरी से ऐसे चालकों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

'