Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर में बड़ा खेला! आयुर्वेदिक अस्पताल कागज पर सुहवल में लेक़िन चल रहा बेटाबर गांव से

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. ग़ाज़ीपुर जिले में अजब मामला सामने आया है जनपद में कागज पर आयुर्वेदिक अस्पताल सुहवल गांव में है, लेकिन इसका संचालन जमानिया ब्लाक क्षेत्र के बेटाबर गांव स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से होता है। इसके कारण सुहवल गांव के लोगों को आयुर्वेदिक अस्पताल का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

हैरानी की बात यह भी है कि 30 लाख की लागत से अस्पताल का नया भवन सुहवल गांव में बनकर तैयार हो गया है। लेकिन, अभी तक अस्पताल का स्थानांतरण नहीं किया गया। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार एक तरफ आयुर्वेद पद्धति को बढ़ावा देने एवं इसके जरिये रोगों के उपचार को लेकर गंभीर है। वहीं खुद महकमा इसको लेकर उदासीन है। लोगों ने बताया कि इसके अतिरिक्त रेवतीपुर और नवली में भी आयुर्वेदिक अस्पताल का निर्माण पूरा हो चुका है। 

बावजूद इसके वहां भी अस्पताल पंचायत भवन और जर्जर भवन में संचालित हो रहा है। बीते करीब 40 वर्ष पूर्व सुहवल में लोगों की मांग पर किराए के भवन में आयुर्वेदिक अस्पताल खोला गया, जो कुछ वर्षों तक संचालित होता रहा। लेकिन, इसके बाद जगह न मिलने पर अस्पताल को बेटाबर नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के एक कमरे में शिफ्ट कर दिया गया। ग्रामीणों ने मांग की कि जल्द नएभवन में अस्पताल को शिफ्ट किया जाए ताकि इसका समुचित लाभ मिल सके। वहीं जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी जयंत कुमार ने बताया कि जल्द ही नये भवन में अस्पताल को शिफ्ट कर दिया जाएगा।

'