Today Breaking News

अल्ट्रासाउंड में थे 2 बच्चे लेकिन पैदा हुआ बस 1 ही! घंटों तक जिला महिला अस्पताल में चला हाईवोल्टेज ड्रामा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, बस्ती. बस्ती जिला महिला अस्पताल से एक बच्चा गायब हो गया। इसके बाद प्रसूता के परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा शुरू कर दिया। परिजनों का कहना था कि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में दो बच्चे होने की पुष्टि हुई थी, लेकिन डिलीवरी के बाद उन्हें एक ही बच्चा दिया गया। कहा गया कि पेट में दो बच्चे नहीं थे।

यह तस्वीर रेखा की है। जिनकी अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में दो बच्चे पेट में होने की पुष्टि हुई थी, पर डाक्टरों ने कहा कि एक ही बच्चा पैदा हुआ है।

मेरे बच्चे को डॉक्टर और स्टाफ ने चोरी कर लिया है। हमें अब अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट भी नहीं दे रहे हैं। मामले की शिकायत प्रसूता के पति ने CMS से की। उन्होंने जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

29 दिसंबर को कराया था भर्ती, शाम को हुआ ऑपरेशन

मामला जिला महिला अस्पताल का है। नगर थाना के ग्राम दुबखरा निवासी रमेश कुमार की पत्नी रेखा को प्रसव पीड़ा हुई। इसके बाद वह उसे 29 दिसंबर की दोपहर को अस्पताल लेकर आए। दोपहर 3 बजे उन्होंने अपनी पत्नी को अस्पताल में भर्ती कराया।

शाम 5 बजे रेखा का ऑपरेशन हुआ, जिसमें एक बच्चा पैदा होने की बात कही गई, जबकि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में उनकी पत्नी के गर्भ में दो बच्चा होने की पुष्टि हुई थी। एक बच्चा पैदा होने की बात परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया।

बच्चे के पिता रमेश ने बताया कि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में तो पेट में दो बच्चा होने की बात लिखी थी।

अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट के तहत कराया गया ऑपरेशन

डॉक्टरों और स्टाफ पर बच्चा चोरी का आरोप लगाया। उस समय तो हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने किसी तरह मामला शांत करा दिया। मगर शनिवार को प्रसूता के पति ने सीएमएस को पत्र देकर पूरे मामले की शिकायत की। इसमें लिखा गया कि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट के तहत ही महिला अस्पताल में ऑपरेशन कराया गया।

इसके बाद उन्हें सिर्फ एक ही बच्चा सौंपा गया। दूसरे बच्चे का कुछ पता नहीं है। डॉक्टरों और कर्मचारियों ने एक बच्चा गायब कर दिया है। परिवार ने ऑपरेशन करने वाली डॉक्टर सहित अन्य मेडिकल स्टाफ पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

हमें लेबर रूम ले गए, कहा- देखो एक ही बच्चा हुआ

बच्चे के पिता रमेश ने बताया, ''मैंने पत्नी का बाहर से अल्ट्रासाउंड कराया था। जिसकी रिपोर्ट पेट में दो बच्चा होने की बात कही गई थी। इसके बाद मैंने पत्नी को अस्पताल में भर्ती कराया। यहां पर रिपोर्ट डॉक्टर ने भी देखी थी। इसके बाद भर्ती करने के लिए कहा गया। जब शाम को पत्नी को ऑपरेशन किया गया, तो मुझे एक बच्चा होने की बात बताई गई।

इस पर मैंने कहा कि अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में तो पेट में दो बच्चा होने की बात लिखी थी। इसके बाद वे मुझे अंदर लेबर रूम लेकर गए। वहां बच्चा दिखाते हुए कहा कि देखो पेट से एक ही बच्चा निकला है। 2 नहीं। हमें एक ही बच्चा सौंपा गया। अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट डॉक्टर के पास ही है, अब वो भी देने से मना कर रहे हैं।

CMS बोले-गंभीर विषय है, जांच कर करेंगे कार्रवाई

जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने कहा, ''मामला उनके संज्ञान में है। यह गंभीर विषय है। जो अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट प्रसूता के परिजन दिखा रहे हैं, वह बाहर की है, उसमें दो बच्चे दिखाए गए हैं, लेकिन ऑपरेशन के दौरान एक ही बच्चा हुआ है, जिसे प्रसूता के परिजनों को लेबर रूम में ले जाकर दिखा दिया गया है। मामले जांच के लिए सीएमओ को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया है। सीएमओ की टीम इस प्रकरण की जांच करेगी।

'