Today Breaking News

सर्वाइकल कैंसर से हुई पूनम पांडे की मौत, जानें इस बीमारी का कारण और लक्षण

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम,नई दिल्ली. पूनम पांडे की मौत की खबर ने सभी को चौंका दिया है। उनकी उम्र महज 32 साल थी। उनकी मौत की वजह सर्वाइकल कैंसर बताई जा रही है। ये एक जानलेवा बीमारी है, जो भारत में महिलाओं के बीच सबसे कॉमन कैंसर में से एक है। जानिए इस बीमारी का कारण और लक्षण-
ब्रेस्ट कैंसर के बाद सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है।ये एक जानलेवा बीमारी है, लेकिन सही समय पर इलाज मिल जाए तो इससे बचा जा सकता है। ये महिलाओं के निचले यूटरस के हिस्सा में मौजूद सेल्स गर्भाशय ग्रीवा में तेजी से विकसित होता है। 

सर्वाइकल कैंसर होने का मुख्य कारण ह्यूमन पेपिलोमा वायरस(HPV) होता है। इस वायरस के संक्रमण के कारण सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होती है। माना जाता है कि असुरक्षित यौन संबंध बनाने पर ये फैलता है। इस बीमारी में गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाएं प्रभावित हो जाती हैं। इसकी वजह से सर्विक्स के इनर टिशू पर असर होता है और फिर यह शरीर के अन्य भागों में भी फैल जाते हैं।
शुरुआत में सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, जब समय के साथ जब बीमारी बढ़ती है तो शरीर के कुछ बदलावों से इसे पहचाना जा सकता है-
- पेशाब में ब्लड आना

- बार-बार पेशाब आना, यूरीन पास पर कट्रोल नहीं रहना।

- असामान्य ब्लीडिंग

- सेक्स के दौरान तेज दर्द

- पीठ दर्द या पेल्विक रीजन में दबाव 

- पेट में ऐंठन जैसा दर्द

- पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।
'