Today Breaking News

गाजीपुर के रमाशंकर यादव का NSD में हुआ चयन, जिले का बढ़ाया मान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के सेवराई तहसील क्षेत्र के प्रतिष्ठित विद्यालय द ऑक्सफोर्ड ऑफ इंग्लिश पब्लिक स्कूल के संस्थापक के. पी. यादव के छोटे भाई रमा शंकर यादव उर्फ अनिल यादव का चयन राष्ट्रीय स्तर पर अभिनय को तराशने वाली संस्था NSD नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में हुआ है। उनके पिता का नाम बालेश्वर सिंह यादव और माता का नाम मुन्नी देवी है। वह सेवराई के रहने वाले हैं। जिससे पूरे जिले में हर्ष एवं उल्लास का माहौल है। निश्चित रूप से इन्होंने अपने परिवार, गांव और पूरे क्षेत्र का मान बढ़ाया है।

गौरतलब हो कि एनएसडी अखिल भारतीय स्तर पर त्रिस्तरीय चयन प्रक्रिया के माध्यम से पूरे देश से मात्र 20 अभ्यर्थियों का चयन करती है। इसे देश के कठिनतम परीक्षाओं में से एक माना जाता है। यहीं से देश दिग्गज अभिनेता, अनुपम खेर , नशीरुदीन शाह, शत्रुघ्न सिन्हा, ओम पुरी, नवाजुदीन सिद्दकी, राजपाल यादव, इरफान खान, पंकज त्रिपाठी आदि का प्रशिक्षण हुआ। वर्तमान में परेश रावल इसके चेयरमैन हैं। इसे एक तरह से माया नगरी का टोकन माना जाता है।

परिवार से वार्ता के क्रम में यह ज्ञात हुआ कि रमा शंकर यादव की प्रारंभिक शिक्षा उनके पैतृक गांव सेवराई में ही हुई। जहां उन्होंने अभिनय का ककहरा गांव के अभिनय मनीषियों कुंदन पांडेय, अश्वनी सिंह, सुमन्त सिंह और चंदन पांडेय के संरक्षण में राम लीला के मंचन के माध्यम से प्राप्त किया। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए इनका चयन दिल्ली विश्विद्यालय के कॉलेज ऑफ आर्ट में हुआ। जहां से कला और अभिनय में स्नातक के बाद दिल्ली के मंडी हाउस में ही अपने अभिनय को निखारते रहे।

लगातार पांच बार चयन के अंतिम पड़ाव पर पहुंच कर भी उन्हें निराशा हाथ लगी। लेकिन हिम्मत नहीं हारे, छठवीं बार भी वह अंतिम पड़ाव तक पहुंचे और इस बार सफल भी हुए। रमा शंकर यादव ने सफलता का श्रेय अपने गुरु, माता पिता, अपने भाई एवं उन सभी जानने वालों को दिया, जिन्होंने जिंदगी के हर कदम पर उन्हें कुछ न कुछ सिखाया। इनके इस उपलब्धि पर क्षेत्र में हर्ष का माहौल है।

'