Today Breaking News

गाजीपुर के श्री हरिनारायण राय बालिका इंटर कॉलेज में कक्ष निरीक्षक ने साइंस के छात्रों को बांट दिए आर्ट का पेपर, हुआ हंगामा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक और केंद्र व्यवस्थापक की लापरवाही के कारण करीब 20 से अधिक छात्राओं को गलत पेपर दे दिया गया। छात्राओं ने जब इस पर आपत्ति किया, तो संबंधित के द्वारा डांटकर उन्हें चुप करा दिया गया। 
पेपर खत्म होने के बाद छात्राओं ने जब अपने परिजनों को यह बात बताई, तो परिजन विद्यालय पर हंगामा करने लगे। किसी तरह पुलिस के द्वारा बीच बचाव कर मामलों को शांत कराया गया। छात्राओं ने आरोप लगाया है कि कक्ष निरीक्षक व संबंधित की लापरवाही के कारण वह परीक्षा में फेल हो जाएंगे।
श्री हरिनारायण राय बालिका इंटर कॉलेज
श्री हरिनारायण राय बालिका इंटर कॉलेज 
नगसर स्थित श्री हरिनारायण राय बालिका इंटर कॉलेज को यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है। जहां इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान साइंस और आर्ट के विद्यार्थियों का पेपर संपन्न हुआ।
साइंस की छात्रा खुशबू, ज्योति व अन्य आरोप लगाते हुए बताया कि वह विद्यालय के कमरा नंबर दो में बैठी हुई थी। जहां कक्ष निरीक्षक के द्वारा लापरवाही पूर्वक साइंस के परीक्षार्थियों को जनरल हिंदी के जगह हिंदी का पेपर और आर्ट के परीक्षार्थियों को हिंदी के जगह पर जनरल हिंदी का पेपर बांट दिया। आनन-फानन में परीक्षार्थी पेपर देना शुरू किया। लेकिन जब कुछ देर बाद उन्होंने देखा तो इस पर कक्ष निरीक्षक से आपत्ति जताई। आरोप है कि तब कक्ष निरीक्षक के द्वारा उन्हें डांटकर चुप कर दिया गया। परीक्षार्थियों ने परीक्षा खत्म करने के बाद केंद्र से बाहर निकलकर परिजनों को अपनी आपबीती बताई।
घटना की जानकारी पर परिजनों ने केंद्र व्यवस्थापक एवं संबंधित शिक्षकों से इस पर आपत्ति जताते हुए हंगामा किया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों के द्वारा इसकी सूचना थानाध्यक्ष नगसर हाल्ट को दी गई। मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष ने किसी तरह परिजनों को समझाकर मामला शांत कराया।

परीक्षार्थियों ने आरोप लगाते हुए बताया कि केंद्र के कमरा नंबर दो में बैठे सभी करीब 20 से अधिक परीक्षार्थियों को आर्ट के जगह पर साइंस और साइंस की जगह पर आर्ट का पेपर दिया गया है। उन्होंने उच्च अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए आवश्यक कार्रवाई की मांग की है।
कक्ष निरीक्षक अखिलेश यादव ने बताया कि मानवीय भूल के कारण ऐसा हो गया है। कुछ छात्राओं को आर्ट की जगह साइंस और साइंस की जगह आर्ट का पेपर दे दिया गया था। वहीं स्टेटिक मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार ने बताया कि कुछ परीक्षार्थी छात्राओं को सम्बन्धित कक्ष निरीक्षक के द्वारा गलत पेपर दे दिया गया था। जिस पर परिजन ने हंगामा किया जिन्हें किसी तरह समझा बुझाकर शांत कराया गया।

जोनल मजिस्ट्रेट एसडीएम डॉ. हर्षिता तिवारी ने बताया कि मामला अभी संज्ञान में नहीं है। संबंधित कक्ष निरीक्षक और केंद्र व्यवस्थापक से मामले की जानकारी ली जा रही है। जांच उपरांत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
'