Today Breaking News

यूपी के 75 जिलों के 2377 केंद्रों पर परीक्षा देंगे 48 लाख अभ्यर्थी, जानिए परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा में 48,17,441 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। इसके लिए सभी 75 जिलों में 2377 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने आगामी 17 और 18 फरवरी को चार पालियों में होने वाली परीक्षा के आयोजन के लिए सभी जिलों के डीएम और पुलिस कप्तानों को परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था, कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के मानकों, नोडल अफसर बनाने के संबंध में अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि 17 और 18 फरवरी को दो-दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रत्येक पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्रत्येक पाली में बराबर अनुपात में पुरुष और महिला अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के लिए प्रत्येक जिले के अलावा भर्ती बोर्ड मुख्यालय में भी दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां परीक्षा केंद्रों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की सुविधा रहेगी।
परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी की लाइव फीड सीधे कंट्रोल रूम को मिलेगी, जिससे अभ्यथिर्यों की पहचान के साथ परीक्षा देते वक्त उनके व्यवहार को भी जांचा जा सकेगा। केंद्रों पर पूरी जांच पड़ताल (फ्रिस्किंग) के बाद ही अभ्यर्थी प्रवेश कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड 10 फरवरी को जारी किया जा सकता है, जिसे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।
'