Today Breaking News

पूर्वांचल में कोहरे के बाद बादलों का डेरा, बूंदाबांदी के आसार

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. प्रदेश में बृहस्पतिवार को बारिश का दौर जारी रहा। लखनऊ समेत अलीगढ़, बहराइच, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, कन्नौज, शाहजहांपुर, मेरठ, हरदोई समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश रिकार्ड की गई। सहारनपुर व आसपास के इलाकों में ओला गिरने की पुष्टि भी आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र ने की है। इस दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाओं का दौर भी जारी रहा। 

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, न्यूनतम तापमान चढ़ा है, कई इलाकों में ये 14 के पार दर्ज हुआ है। बारिश और हवा के चलते दिन के तापमान में कुछ गिरावट आई है। हरदोई में न्यूनतम तापमान 14.5, झांसी में 14.2 डिग्री, लखीमपुरखीरी में 14 डिग्री पहुंच गया। जबकि अलीगढ़ व उरई में 13.2, बरली में 13 डिग्री रहा। प्रयागराज में 12 डिग्री और बहराइच, शाहजहांपुर, बाराबंकी में 12 डिग्री से अधिक रहा। जबकि अधिकतम तापमान बारिश व हवा के चलते लखीमपुरखीरी में 16 डिग्री रहा, बुधवार को यहां पर दिन का पारा 23 डिग्री पहुंच गया था। 

बहराइच का दिन का पारा 17.4 रहा, एक दिन पहले यहां पर 25 डिग्री अधिकतम तापमान रिकार्ड हुआ था। ज्यादातर इलाकों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। लखनऊ का पारा भी तीन डिग्री से अधिक गिरकर 22 डिग्री रिकार्ड हुआ है। रात के पारे में दो डिग्री के आसपास की बढ़ोतरी है। 

पूर्वांचल में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कड़ाके की सर्दी के बाद अब बादल छाए हैं। गुरुवार की शाम को हल्की बूंदाबांदी भी हुई। ठंडी हवाएं चलीं। हवा में नमी बढ़ गई। 

हालांकि बादलों की मौजूदगी के कारण रात के तापमान में इजाफा हो गया है। गुरुवार की सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे। कोहरे की हल्की परत छाई रही। दिन चढ़ने के साथ कोहरा पूरी तरह छंट गया। दोपहर बाद फिर मौसम का मिजाज बदलने लगा। आसमान में हल्के काले बादल छा गए। शाम को महानगर के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई। 

गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 23.4 और न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस की उछाल भी हुई है। मौसम विशेषज्ञ केसी पांडेय ने बताया कि अगले पांच दिनों तक आसमान में बदल मौजूद रहेंगे। आगामी चार व पांच फरवरी को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

'