Today Breaking News

WhatsApp से भेज पाएंगे किसी भी ऐप पर मैसेज, चैटिंग का तरीका बदल देगा ये नया फीचर

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. दुनिया का सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अब बड़ा बदलाव करने जा रहा है और यूजर्स को वॉट्सऐप के जरिए अन्य मेसेजिंग ऐप्स में भी मेसेज भेजने का विकल्प मिलेगा। इस तरह यूजर्स को कई ऐप्स डाउनलोड नहीं करने होंगे और सिंगल ऐप से ही हर जगह चैटिंग संभव हो जाएगी। हालांकि, इस बदलाव की प्रक्रिया आसान नहीं रहने वाली है। 
ऑनलाइन मीडिया आउटलेट Wired को दिए इंटरव्यू में वॉट्सऐप के इंजीनियरिंग डायरेक्टर डिक ब्रोअर ने बताया है कि प्लेटफॉर्म अन्य मेसेजिंग ऐप्स को साथ लाने की योजना पर काम कर रहा है। फिलहाल इस बदलाव से जुड़ी लॉन्च टाइमलाइन नहीं शेयर की गई है, लेकिन अगले महीने प्लेटफॉर्म नई जानकारी शेयर कर सकता है। इसे मेसेजिंग का भविष्य कहा जा रहा है। 

ब्रोअर के अनुसार कंपनी बीते दो साल से इस बदलाव की दिशा में काम कर रही है। दरअसल, वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी Meta को यूरोपियन यूनियन (EU) के डिजिटल मार्केट्स एक्ट के तहत गेटकीपर तय किया गया है। इस एक्ट ने अगले छह महीने के अंदर यूजर्स को सिंगल मेसेजिंग सॉल्यूशन देने की वकालत की है। EU की मांग है कि यूजर्स को एक ही ऐप से सभी यूजर्स को मेसेज भेजने का विकल्प मिलना चाहिए।  

क्रॉस-प्लेटफॉर्म मेसेजिंग का विकल्प देते वक्त तकनीकी परेशानियों के अलावा बड़ी चुनौती इन चैट्स को सुरक्षित रखने और यूजर्स को पूरी प्राइवेसी देने की होगी। अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स अलग प्रोटोकॉल्स और प्राइवेसी स्टैंडर्ड्स फॉलो करते हैं। यही वजह है कि शुरुआत में यूजर्स को अन्य प्लेटफॉर्म्स के साथ केवल मेसेज, फोटो, वीडियो और फाइल्स शेयर करने का विकल्प ही मिलेगा। यूजर्स ग्रुप चैट्स या कॉलिंग नहीं कर पाएंगे। 

वॉट्सऐप ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि कौन-कौन से मेसेजिंग ऐप्स इसके साथ लिंक-अप को तैयार हो गए हैं। वॉट्सऐप के इस नए फीचर को लेकर बड़े मेसेजिंग ऐप्स (जैसे- स्नैप, सिग्नल, टेलीग्राम और गूगल) ने फिलहाल अपना रुख साफ नहीं किया है। देखना होगा कि Apple iMessage इस लिंक-अप का हिस्सा बनता है या नहीं। इतना जरूर है कि यूजर्स के लिए चैटिंग का तरीका जल्द बदलने वाला है।
'