Today Breaking News

खूंखार अपराधी है मुख्तार अंसारी; सुप्रीम कोर्ट ने कहा- इतने सारे मामले हैं

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि बहुजन समाज पार्टी विधायक मुख्तार अंसारी एक खूंखार अपराधी है और उसके खिलाफ कई आपराधिक मामले लंबित हैं। जस्टिस बेला एम त्रिवेदी और जस्टिस पंकज मिथल की बेंच ने उत्तर प्रदेश गैंगस्टर्स और असामाजिक गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत अपनी सजा को चुनौती देने वाली अंसारी की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। जस्टिस त्रिवेदी ने कहा कि मुख्तार अंसारी खूंखार अपराधी है। उस इतने सारे मामले दर्ज हैं।
इसके बाद कोर्ट ने मुख्तार अंसारी को जवाबी हलफनामा दायर करने की अनुमति दी। मामले की अगली सुनवाई दो अप्रैल को होगी। बेंच अंसारी द्वारा इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच के सितंबर 2022 के फैसले को चुनौती देने वाली अपील पर सुनवाई कर रही थी। हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने अंसारी को पांच साल जेल की सजा सुनाई थी और उस पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया था। मुख्तार के खिलाफ 1999 में एफआईआर दर्ज की गई थी। जिसमें उसको दोषी पाया गया। एफआईआर में कहा गया था कि मुख्तार का एक गिरोह था जिसने हत्या, जबरन वसूली, अपहरण और अपहरण सहित जघन्य अपराध किए थे।

FIR के अनुसार, मुख्तार अंसारी ने लोगों के दिल और दिमाग में दहशत पैदा कर दी और किसी ने उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करने की हिम्मत नहीं की। इसलिए, लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में आम जनता असुरक्षित महसूस करती थी और भय में रहती थी। इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस दिनेश कुमार सिंह ने विशेष न्यायाधीश, एमपी/एमएलए मामलों द्वारा पारित 2020 के आदेश को रद्द कर दिया था, जिसमें अंसारी को गैंगस्टर अधिनियम के तहत आरोपों से बरी कर दिया गया था।
इसके चलते मुख्तार अंसारी को शीर्ष अदालत में तुरंत अपील करनी पड़ी। शीर्ष अदालत ने अक्टूबर में इस मामले में उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा था। उत्तर प्रदेश की अतिरिक्त महाधिवक्ता गरिमा प्रसाद मंगलवार सुप्रीम कोर्ट के समक्ष राज्य की ओर से पेश हुईं और कहा कि मुख्तार अंसारी ने अपनी सजा से पहले ‘आतंक का राज’ फैलाया था। पीठ ने कहा कि वह अब सलाखों के पीछे है और मामले को स्थगित कर दिया।
'