Today Breaking News

गाजीपुर के ताड़ीघाट-मऊ रेल परियोजना का 10 मार्च को लोकार्पण करेंगे पीएम नरेन्द्र मोदी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में 51 किमी ताड़ीघाट-मऊ रेल विस्तारीकरण परियोजना का पीएम नरेन्द्र मोदी लोकार्पण करेंगे। इसके तहत सोनवल से सिटी 9.600 और ताड़ीघाट की ओर जाने वाली 7.156 किमी लम्बी नई रेल लाइन सहित नवनिर्मित दो नए स्टेशनों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 10 मार्च को आजमगढ़ से वर्चुअली करेगें।
इस दौरान प्रधानमंत्री इस नये रेल खंड पर सोनवल एवं सिटी से ट्रेनों को आजमगढ़ से ही वर्चुवली हरी झंडी दिखा आगे के लिए रवाना करेगें। इसको लेकर महकमें में हलचल बढ़ गई है। मालूम हो कि आगामी लोस के होने वाले आम चुनाव को लेकर इसी हफ्ते तारीखों का ऐलान व आदर्श आचार संहिता की घोषणा सम्भावित है।
इसके पहले ही सरकार परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण को लेकर गम्भीर है, ताकि इसका लोकार्पण चुनावों के फेर में न फसें, एवं इसके जरिए इसका लाभ वह चुनावों में मतदाताओं को‌ अपनी ओर आकर्षित कर वोट बैंक को मजबूत बना सके।
मालूम हो कि‌ छह दशक पहले जिले के तत्कालीन सांसद विश्वनाथ सिंह गहमरी ने 11 जून 1962 को संसद में जिले व पूर्वांचल की पिछड़ेपन की दांस्तान संसद में रखी। जिसके बाद पटेल आयोग का गठन किया गया। आयोग के द्वारा कुछ दिनों बाद रिपोर्ट में ताडीघाट को मऊ से जोड़ने के लिए नई रेल लाइन और गंगा नदी पर रेल कम रोड ब्रिज की अपनी संतुस्ति दी।
जिसके करीब छह दशक बाद भाजपा सरकार की कैबिनेट की बैठक में जून 2016 को इस परियोजना को मंजूरी के साथ ही इसके लिए धनराशि अवमुक्त किया। जिसके बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने चौदह नवंबर 2016 को 1766 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना की आधार शिला रखी।
मालूम हो कि इस परियोजना के लिए रेलवे की ओर से जिले की जमानियां व सदर तहसील के कुल 17 गांवों के 3119 किसान की 35.7128 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहित की गई थी। इस परियोजना के चालू होने के बाद पूरे पूर्वी यूपी में शिक्षा, रोजगार, व्यापार, उद्योग धंधे आदि के क्षेत्र में आमूलचूक बदलाव होगा।
आरवीएनएल के सीपीएम विकास चंद्रा ने बताया कि पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री 10 मार्च को आजमगढ़ से ही परियोजना का वर्चुअली लोकार्पण करने के साथ ही नए रूट पर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएगें।
'