Today Breaking News

नवरात्र पर बनारस के 9 दुर्गा मंदिरों में होगा दर्शन-पूजन, 9 अप्रैल को कलश स्थापना, 17 अप्रैल को नवमी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. 9 अप्रैल से भगवान शिव की नगरी काशी मां दुर्गा की पूजा में लीन हो जाएगी। हिंदू नव वर्ष शुरू होने के साथ ही चैत्र नवरात्र की तैयारियां जोरों पर हैं। 9 अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल नवमी तक चैत्र या वासंतिक नवरात्र चलेगा। इस दाैरान वाराणसी में मां दुर्गा की सभी 9 रूपों के मंदिर हैं। यहां पर अलग-अलग 9 दिनों तक विशेष पूजा अर्चना होगी। इन मंदिरों में 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पूजा करने आएंगे।
व्रतियां घरों में कलश स्थापित कर पूजा पाठ करेंगी। महाष्टमी व्रत 16 अप्रैल और राम नवमी व्रत 17 अप्रैल को होगा। वहीं, 18 अप्रैल को उदया दशमी तिथि में नवरात्र व्रत का पारण हो जाएगा। इससे पहले नवरात्र का शुभ मुहूर्त 8 अप्रैल को रात 11 बजकर 55 मिनट पर शुरू हो रहा है। जाे कि रात के 9 बजकर 43 मिनट तक होगा। उदयातिथि के अनुसार, 9 को ही चैत्र नवरात्र की शुरुआत मानी जाएगी।

वाराणसी के ज्योतिषाचार्याें ने बताया कि नवरात्र हर काम के लिए शुभ मुहूर्त माना जाता है। इस बार सर्वार्थ सिद्धि याेग, रवि योग, पुष्कर योग और नक्षत्रराज पुष्य योग जुड़ रहा है। यानी कि मनोयोग से कोई भी काम करेंगे तो सफलता निश्चित मिलेगी।

पंडित ऋषि द्विवेदी के अनुसार, 9 अप्रैल को व्रतियां कलश स्थापित करेंगी। ये काम अभिजीन्न मुहूर्त दिन के 11:34 बजे से 12 बजकर 24 मिनट तक होगा। शास्त्रों में वैधृति योग में घट स्थापन को निषेध बताया गया है। ‘वैधृति पुत्रनाशिनी’। यानी कि वैधृति में किया गया घट स्थापन पुत्र नाशक होता है। वाराणसी में माता दुर्गा के 9 रूपों के सभी प्राचीन मंदिर मौजूद हैं। यहां पर पूरे 9 दिनों तक विशेष पूजा और अर्चना होगी।

'