Today Breaking News

गाजीपुर जिले के इन सभी उपकेंद्रों से दिन में 7 घंटे नहीं होगी विद्युत आपूर्ति

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गेहूं की फसल खेतों में पककर तैयार हो गई है। ऐसे में फसल को आग की घटना से बचाने के लिए बिजली निगम ने भी खास योजना तैयार की है। निगम ने बिजली के शेड्यूल में बदलाव किया है। दिन के समय में सेवराई तहसील क्षेत्र के सभी उपकेंद्र के फीडरों की आपूर्ति सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक बंद रखी जाएगी। ऐसे में दिन में 7 घंटे बिजली आपूर्ति नहीं होगी।
अप्रैल महीने में गेहूं कटाई शुरू होने तथा तेज हवाएं चलने के कारण कई बार खेतों के बीच से गुजर रहे तारों से चिंगारी निकलने के कारण आग लग जाती है। किसानों की फसल सुरक्षित रहे, इसको ध्यान में ने रखते हुए हर वर्ष बिजली निगम द्वारा गेहूं कटाई होने तक बिजली आपूर्ति दिन के समय में बंद रखी जाती है, ताकि किसान अपनी फसल की सही तरीके से कटाई कर सकें।

एसडीओ कमलेश कुमार प्रजापति ने कहा कि किसान अपनी फसल की सुरक्षा खुद की जागरूकता से कर सकते हैं। किसानों को चाहिए कि वह सबसे पहले पकी हुई फसल की कटाई खेतों से गुजर रहे तारों के नीचे से करें और गेहूं के बोझ लाइनों के नीचे न रखें। उन्होंने कहा कि किसान हित में हर वर्ष निगम की तरफ से ऐसी व्यवस्था की जाती है, वजह तेज हवाओं के कारण अक्सर लाइनों में शार्ट सर्किट होने का खतरा बना रहता है। किसानों को फसल की कटाई करते समय अपने आसपास पानी से भरे ड्रम या पानी का स्टॉक रखना चाहिए। ऐसा करने से आपात स्थिति में इसका प्रयोग किसान कर सकते हैं। बिजली आपूर्ति का शेड्यूल निगम ने लागू कर दिया है।
'