Today Breaking News

गाजीपुर में गैस सिलेंडर फटने से 34 झोपड़ियां जलकर राख, हुआ लाखों का नुकसान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के भांवरकोल थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत शेरपुर के मुबारकपुर निषाद बस्ती में सोमवार को सिलेंडर से आग लगने से 10 परिवारों की लगभग 34 रिहायशी झोपड़ियां और उनमें रखा सारा सामान जलकर नष्ट हो गया। इस घटना में दो बकरियां भी जलकर मर गई। ग्रामीण कड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाने में सफल हुए।
मुबारकपुर निषाद बस्ती के रामजी चौधरी के पुत्र बबलू चौधरी की शादी की बारात रविवार को गई थी। बारात में बस्ती के अधिकांश पुरुष सदस्य शादी समारोह में शामिल होने के लिए गए थे। सोमवार को बारात वापस आने पर पट्टीदारों को खाना खिलाने के लिए रामजी चौधरी के घर पर महिलाएं खाना बनाना शुरू की। इसी दौरान खाना बनाते समय गैस सिलेंडर से गैस रिसाव होने के कारण सिलेंडर में आग लग गई। जब तक लोग कुछ कर पाते सिलेंडर फट गया।

इससे पास में रखें दो और सिलेंडर भी आग की लपटों की जद में आ गए। आग इतनी विकराल थी कि लोग जब तक पूरी तरह काबू पाते, आग की लपटों ने रामजी चौधरी और प्रेमचंद चौधरी की 6-6 , राजकुमारी देवी पत्नी स्वर्गीय शिवम चौधरी, छोटे लाल चौधरी ,गोविंद चौधरी और राहुल चौधरी की 2-2 ,लक्ष्मण चौधरी और अखिलेश चौधरी की 3-3 तथा राकेश चौधरी की 4 रिहायशी झोपड़ियां को जलाकर नष्ट कर दिया।

आग लगने से उन झोपड़ियों में रखा घर गृहस्थी का सारा सामान अनाज ,कपड़ा ,बर्तन, बक्सा ,चौकी, चारपाई , विस्तर,आभूषण व नगदी सहित सब कुछ जलकर नष्ट हो गया। अगलगी की इस घटना में राजकुमारी देवी पत्नी स्वर्गीय शिव मुनि चौधरी की दो बकरियां भी झुलसकर मर गई।

आग लगने से हुए नुकसान की जानकारी लेने विधायक सुहैब मन्नू अंसारी ने मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवारों से मिले। उन्होंने पीड़ित परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने और आवास मुहैया कराने को लेकर उच्चाधिकारियों से वार्ता की। भाजपा नेता पीयूष राय भी घटनास्थल पर पहुंचे और पीड़ित परिवारों को सांत्वना देने की साथ ही शासन प्रशासन से आवास और अन्य सुविधाएं दिलाने का हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया। उन्होंने पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता के रूप में नगद धनराशि ‌प्रदान किया।

सूचना मिलते ही उप जिलाधिकारी मनोज कुमार पाठक, नायब तहसीलदार विपिन चौरसिया,राजस्व निरीक्षक कंगल राम और क्षेत्रीय लेखपाल प्रशांत सिंह सहित अन्य राजस्व कर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और नुकसान का सही आकलन कर यथाशीघ्र रिपोर्ट प्रेषित करने को कहा। पुलिस चौकी प्रभारी शेरपुर मनोज कुमार मिश्रा अपने सहयोगियों के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर राहत कार्य में जुटे रहे।

उप जिलाधिकारी मनोज कुमार पाठक ने नायब तहसीलदार विपिन कुमार चौरसिया को आग लगने की इस घटना से प्रभावित परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के साथ-साथ आवश्यकता के अन्य सामानों को भी यथासंभव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कहा कि वह मुख्यमंत्री आवास के लिए भी अपने स्तर से हर संभव प्रयास करेंगे।
'