Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के 45 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट, प्री- मानसून की आहट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. नौतपा का कहर खत्म होते ही उत्तर प्रदेश के लोगों ने राहत की सांस ली है। मौसम अब करवट लेने लगा है। गुरुवार यूपी में प्री-मानसून के बादल छाए और कई जिलाें बारिश भी हुई। आजमगढ़, जौनपुर, सुल्तानपुर, अमेठी और फर्रुखाबाद में घनघोर बादलों ने जमकर बारिश कराई। सुल्तानपुर-अमेठी के पास फुर्सतगंज में सबसे ज्यादा 15 मिलीमीटर बारिश हुई।
सुल्तापुर में 3MM और गोरखपुर में 2MM बारिश दर्ज की गई। हालांकि, इन इलाकों में कुछ देर बाद तेज धूप भी खिल गई। गर्मी और उमस फिर से बढ़ी, लेकिन तापमान 4-5 डिग्री तक थमा रहा। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि 20 जून को मानूसन के यूपी में प्रवेश करने तक हीट वेव से पीछा नहीं छूटने वाला है।

बुधवार को यूपी का सबसे गर्म जिला झांसी रहा। यहां का तापमान 45.2°C दर्ज हुआ। 44.4°C के साथ कन्नौज दूसरा और 44°C के साथ मथुरा वृंदावन यूपी का तीसरा सबसे गर्म जिला बन गया। कुशीनगर 34°C के साथ यूपी का सबसे कम गर्म जिला रहा।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आज बुंदेलखंड के इलाकों को छोड़कर पूरे यूपी के 45 जिलों में बारिश होने की अनुमान लगाया गया है। 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आंधी चल सकती है और साथ में बिजली भी चमकेगी। बुंदेलखंड में आज हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, वेस्ट यूपी के कुछ जिलों में हीट वेव का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी
यूपी के 45 जिलों में आंधी, बादल गरजने और बिजली चमकने के साथ बारिश हो सकती है। यहां पर 40KM प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का अनुमान है। प्रभावित होने वाले जिलों में गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर सिटी, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास के इलाके शामिल हैं।

कहीं पर बारिश-कहीं भयानक सूखा
काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव का मानना है कि गर्मी इतनी ज्यादा रही है कि कुछ दिनों तक यूपी के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। कहीं-कहीं ज्यादा बारिश और कहीं पर सूखे जैसी कंडीशन बनी रहेगी।

यूपी के नेपाल और मध्यप्रदेश से सटे जिलों में बारिश की अच्छी संभावना बन रही है। बुंदेलखंड और ईस्ट यूपी के ज्यादातर जिलों में सूखे जैसी कंडीशन बनी हुई है। प्री-मानसून के भी बादल पूरी तरह से मंडराते या बरसाते नहीं दिख रहे हैं। 10 जून के बाद से बारिश के लिए फेवरेबल कंडीशन तैयार हो सकती है।
'