गाजीपुर: धूप से बचें वरना हो जाएगा सन बर्न - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: धूप से बचें वरना हो जाएगा सन बर्न

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर भीषण गर्मी के समय होने वाली तेज धूप के चलते मानव शरीर की चमड़ी काली पड़ जा रही है। स्किन का रंग बदलने के अलावा उसमें दाने, खुजली और जलन के साथ अन्य तरह की परेशानी भी शुरू हो जा रही है। सब-कुछ ठीक भी हो गया तो दाग को जाने में काफी समय लग जाता है। जिला अस्पताल से लेकर ग्रामीणांचल के सरकारी अस्पतालों में प्रतिदिन ऐसे मरीजों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। चिकित्सक इस समय धूप से बचने की सलाह दे रहे हैं।

इस समय अधिकतम तापमान 42 के पार ही रह रहा है। इस दौरान धूप में भी कड़वाहट काफी तेज है। इस समय घर से बाहर निकलने पर ऐसा लग रहा है कि शरीर का उपरी परत जल जाएगा। इस दौरान अगर तेज पहुवा हवा चल रही है तो उस समय का माहौल किसी भट्ठी से कम नहीं प्रतीत रहा है। वैसे तो सुबह की धूप में शरीर के लिये कुछ जरूरी पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। इसलिये मेडिकल साइंस में धूप स्नान करने की भी सलाह है लेकिन तेज धूप शरीर के लिये काफी हानिकारक भी है। तेज धूप में सूर्य से निकलने वाली परावैगनी किरणों (अल्ट्रावायलेट रेज)की मात्रा काफी अधिक होती है। यह सबसे अधिक शरीर के स्किन को प्रभावित करती है। तेज धूप में काफी देर तक रह जाने के चलते शरीर का रंग झुलसने जैसा काला पड़ जाएगा। शरीर की चमक भी कम हो जाती है और एक बार अगर तेज धूप से स्किन बर्न हो गया तो उसे सही होने में कई माह लग जाते हैं। यही नहीं सन बर्न के साथ ही स्किन में खुजली, दाने और चकत्ते भी पड़ जाते हैं। इस समय जिला अस्पताल में भी प्रतिदिन सन बर्न के छह से अधिक मरीज भी इलाज के लिये पहुंच रहे हैं।

उफ्फ ये गर्मी ! इंसान ही नहीं जानवर भी परेशान ...

पानी और पेय पदार्थों का करें सेवन
जिला अस्पताल के चर्मरोग विशेषज्ञ डा. केके भाष्कर ने बताया कि सन बर्न के लक्षणों में धूप से त्वचा का झुलसना, रंग बदला, त्वचा का लाल होना, दाने निकलना, गोल-गोल दाग बनना, खुलजी होना, जलन होना आदि शामिल हैं। धूप में निकलने से पहले पूरेे शरीर को ढंक कर रखें। फूल बाजू के शर्ट और टीशर्ट पहनें। चेहरे को भी गमछे से ढंक कर चलें। पानी और पेय पदार्थों का अधिकाधिक सेवन करें। संभव हो तो सन ्क्रिरम लगाकर ही बाहर निकलें। स्किन में जलन होने पर ठंडे पानी से खूब धोयें और किसी स्किन के चिकित्सक से संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad