UPTET-2017 : 5 अक्टूबर से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

UPTET-2017 : 5 अक्टूबर से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड


TET-2017 : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के एडमिट कार्ड कार्ड 5 अक्टूबर से डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे।
लखनऊ. शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के एडमिट कार्ड कार्ड 5 अक्टूबर से डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इसकी तैयारी में लगा हुआ है। सभी अभ्यर्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की वेबसाइट (upbasiceduboardgov.in) से अपना प्रवेश पत्र पांच अक्तूबर से डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि TET - 2017 की परीक्षा 15 अक्तूबर को होगी। इस परीक्षा में प्रदेश भर से कुल 9.76 लाख से अधिक अभ्यर्थी भाग लेंगे। इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण एक-दो दिन में हो जाएगा।


शिक्षामित्र भी देंगे परीक्षा 
सहायक अध्यापक के पद से समायोजन रद्द होने के कारण TET 2017 की परीक्षा में शिक्षामित्र भी परीक्षा देंगे। बता दें कि शिक्षामित्रों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने टीईटी की अनिवार्यता पर निर्णय दिया था। जिसके कारण इस बार 1.72 लाख शिक्षामित्रों से ज्यादातर ने टीईटी के लिए आवेदन किया है। कुल 15 लाख आठ हजार 410 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि 10 लाख नौ हजार 347 ने आवेदन किया। इसमें से 32 हजार 587 अभ्यर्थियों के आवेदन किसी न किसी कारण से निरस्त कर दिए गए। अंतिम रूप से शुल्क जमा करने वाले और परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की कुल संख्या नौ लाख 76 हजार 760 है। इसमें प्राथमिक के लिए तीन लाख 49 हजार 192 तथा उच्च प्राथमिक के लिए छह लाख 27 हजार 568 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ.सुत्ता सिंह के मुताबिक सभी 75 जिलों में परीक्षा केंद्र का निर्धारण एनआईसी को करना है। इसके लिए एनआईसी को पूरा ब्योरा भेज दिया गया है। केंद्र निर्धारण का काम अगले एक-दो दिन में हो जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाण पत्र/अंतिम निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति भी लाना अनिवार्य होगा। इसके बिना अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

योगदान करें!

सत्ता को आइना दिखाने वाली गाजीपुर समाचार पत्रकारिता जो राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. योगदान करें.

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, "Donate Now" बटन पर क्लिक करें।



Post Top Ad