ट्रेनों में अब निश्चित सीट पर मिलेंगे सुरक्षा कर्मी - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

ट्रेनों में अब निश्चित सीट पर मिलेंगे सुरक्षा कर्मी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर भारतीय रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक अहम फैसला ली है। जरूरत पर सुरक्षा कर्मी तथा टीटीई निश्चित सीट पर मौजूद मिलेंगे। यात्रा के वक्त आपको सुरक्षाकर्मी एस-वन कोच की सीट नंबर 63 पर बैठे मिलेंगे। इसके लिए रेलवे ने बकायदा सर्कुलर जारी किया है। इसके मुताबिक सफर के दौरान कोई भी यात्री स्लीपर कोच के एस-वन डब्बे में आकर बर्थ नंबर 63 पर सुरक्षाकर्मी  से मिल सकता है और अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। 

रेलवे के मुताबिक यह बर्थ जीआरपी तथा आरपीएप दोनों के लिए सुरक्षित रहेगा। जब ट्रेन में आरपीएफ के जवान होंगे, तो यह उनके लिए रिजर्व होगा। अगर जीआरपी के जवान सफर के दौरान ट्रेन में हैं तो उन्हें इस सीट पर मौजूद रहना होगा। रेलवे ने यह भी साफ किया है कि अगर ट्रेन में सफर के दौरान कोई भी सुरक्षाकर्मी नहीं रहता है तो यह सीट रिजर्व नहीं होगी। इसी तरह यात्रियों को ट्रेन में टीटीई को खोजने के लिए एक कोच से दूसरे कोच नहीं भटकना पड़ेगा। 

जारी सर्कुलर के मुताबिक शताब्दी और राजधानी जैसी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में हर स्लीपर कोच के सात नंबर बर्थ टीटीई की होगी। इंटरसिटी टाइप ट्रेन के हर ऑल्टरनेट कोच यानी कि डी-वन, डी-थ्री, डी-फाइव और डी-सेवेन कोच में एक नंबर बर्थ टीटीई की होगी। इसी तरह गरीबरथ(चेयरकार) जैसी ट्रेनों में जी-वन, जी-थ्री, जी-फाइव कोच में सात नंबर बर्थ टीटीई की होगी। इसी तरह इकॉनमी ट्रेन (गरीब रथ जैसी) ट्रेनों में बी-वन और बीई-वन कोच में सात नंबर बर्थ होगी। वहीं सुपरफ़ास्ट ट्रेनों में ए-वन कोच में बर्थ नंबर फाइव टीटीई के लिए आरक्षित रहेगी।

No comments:

Post a Comment

योगदान करें!

सत्ता को आइना दिखाने वाली गाजीपुर समाचार पत्रकारिता जो राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. योगदान करें.

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, "Donate Now" बटन पर क्लिक करें।



Post Top Ad