Today Breaking News

गाजीपुर: पेंटिंग बनाएंगे बच्चे, पाएंगे नकद ईनाम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर  डीएम के बालाजी पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से खेत में फसल अवशेष को जलाने से रोकने के लिए हर संभव कवायद में जुटे हैं। उन्हें पता है कि यह काम तभी संभव होगा जब खुद किसान जागरूक होंगे। इसके लिए उन्होंने तहसील स्तर पर किसी एक विद्यालय में हाईस्कूल से इंटर तक के विद्यार्थियों के मध्य ‘‘फसल अवशेष न जलाये जानें‘ विषयक पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित करने को कहा है।

प्रतियोगिता पहली अक्टूबर को होगी। प्रतियोगिता में तहसीलवार पहले तीन स्थान पाने वाले छात्र को गांधी जयंती पर दो अक्टूबर को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार के रूप में कृषि विभाग प्रथम स्थान हासिल करने वाले छात्र को दस हजार, दूसरा साढ़े सात हजार और तीसरा स्थान पर रहे छात्र को पांच हजार रुपये की धनराशि डी.बी.टी. के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। डीएम ने प्रतियोगिता की तैयारी, आयोजन और मूल्यांकन के  लिए हर तहसील स्तर पर कमेटी गठित करने को कहा है।

कमेटी के अध्यक्ष एसडीएम होंगे। साथ ही एडीओ कृषि, एबीएसए, मेजबान  स्कूल के प्रिंसिपल और डीआईओएस की ओर से नामित दो कला शिक्षक सदस्य बनाए गए हैं। प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को फसल अवशेष जलाने से होने वाले दुष्परिणामों यथा वातावरण प्रदूषण, मिट्टी में पोषक तत्वों की अत्यधिक क्षति होना, मित्र कीटों का नष्ट होना तथा जीव जन्तुओं के स्वास्थ पर प्रतिकूल प्रभाव आदि विषय पर पेटिंग बनानी होगी।

'