गाजीपुर : 'चलो कुंभ चलें' के उद्घोष से लहुरीकाशी को प्रयागराज का आमंत्रण - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर : 'चलो कुंभ चलें' के उद्घोष से लहुरीकाशी को प्रयागराज का आमंत्रण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर लहुरीकाशी के वाशिंदों को प्रयागराज ने कुंभ का आमंत्रण भेजा है। 'चलो कुंभ चलें' के उद्घोष के साथ हर किसी को कुंभ की लौकिकता लुभा रही है। जिले के प्रमुख स्थल कुंभ के भव्य आयोजन के प्रचार-प्रसार से पट गए हैं। बड़ी-बड़ी होर्डिंग्स के साथ सिटी रेलवे स्टेशन गाजीपुर से कुंभ में जाने वाले लोगों को जानकारी दे रहा है। दिव्य कुंभ की ब्रांडिंग के लिए एईडी वैन जिले में आ चुकी है। शहर से लेकर गांव तक कुंभ के बारे में बताया जाने लगा है। जल्द ही बसें प्रयागराज में होने वाले कुंभ में चलने का आमंत्रण देंगी।

प्रयागराज में 15 जनवरी से 4 मार्च तक होने वाले कुंभ की भव्यता के लिए सरकार ने पूरी ताकत लगा दी है। देश व विदेश में ‘यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा के नारों के साथ जहां कुंभ की ब्रांडिंग की जा रही है, वहीं प्रदेश के जिलों में अब सरकार ‘चलो कुंभ चले के नारे के साथ व्यापक प्रचार हो रहा है। पोस्टर, होर्डिंग और एलईडी वैन के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रही है। एलईडी वैन के साथ आए कर्मचारी ने बताया कि एक माह तक जिले में प्रचार प्रसार किया जाएगा। गांवों एवं बाजारों में कुंभ के इतिहास, महत्व, प्रमुख स्नान पर्व के बारे में जानकारी दी जा रही है। वीडियो फिल्म के माध्यम से अखाड़ों के शाही स्नान, प्रयागराज के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों के बारे में भी बताया जा रहा है। कुंभ के दौरान सरकारी की तरफ से उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। कुंभ परिसर में बसाए जा रहे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस टेंट सिटी और सहायता शिविरों से लोगों को परिचित कराया जा रहा है।

पर्यटन विभाग की ओर से जिले में प्रयागराज में लगने वाले कुंभ का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। एक माह तक लोगों को कुंभ के महत्व की जानकारी देकर आमंत्रण का सिलसिला चलता रहेगा। कुंभ के प्रचार-प्रसार के लिए विकास भवन, कलेक्ट्रेट, तहसील परिसर, जिला अस्पताल समेत अन्य स्थानों पर एलईडी वैन के माध्यम से लोगों को सोमवार को कुंभ के महत्व बताया जा रहा है। दिव्य कुंभ को भव्य व ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश सरकार गांव-गांव प्रचार प्रसार में जुटी है। एलईडी वाहन से भ्रमण कर कुंभ की महत्ता, इसके पौराणिक महत्व के साथ ही सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी भी दी जा रही है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर जिले में भव्य कुंभ की ब्रांडिग के साथ इसमें भागीदारी का आमंत्रण दिया जा रहा है। होर्डिंग और वैन समेत अनेक माध्यम से इसकी दिव्यता और भव्यता को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। तहसीलों, ब्लॉकों एवं गांव स्तर पर वैन जानकारियां दे रही है। कुंभ को ऐतिहासिक बनाया जाएगा।
डॉ. नीलकंठ तिवारी, राज्यमंत्री
विधि-न्याय, सूचना एवं जनसंपर्क, उप्र सरकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिले में अलग-अलग स्थानों ने 80 बसें अप-डाउन करेंगी। बसों में आह्वान किया जाएगा कि 15 जनवरी से 4 मार्च तक प्रयागराज में कुंभ का अद्भुत एवं अभूतपूर्व रूप देखने के लिए चलो। गाजीपुर के साथ वाराणसी परिक्षेत्र से कुंभ के लिए बसें मांगी गयी हैं और विशेष बसें चलाने के निर्देश भी जारी किये गये हैं।

वाराणसी परिक्षेत्र से करीब 300 से अधिक बसें कुंभ में भक्तों को लेकर प्रयागराज जाएंगी। इन बसों की व्यवस्था की जा रही है। उन रूटों से बसों को हटाया जा रहा है, जिन रूटों पर विभाग को नुकसान हो रहा है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बसों के चलने का स्थान तय कर दिया गया है। सड़क पर आते ही टाइमिंग भी तय कर दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

योगदान करें!

सत्ता को आइना दिखाने वाली गाजीपुर समाचार पत्रकारिता जो राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. योगदान करें.

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, "Donate Now" बटन पर क्लिक करें।



Post Top Ad