गाजीपुर: जिले में एक जुलाई से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: जिले में एक जुलाई से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान


गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिले में एक जुलाई से चलाए जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम ने स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारियों संग शनिवार को रायफल क्लब सभागार में तैयारियों पर समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जल भराव रोकने व शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर विशेष जोर देते हुए प्रचार-प्रसार के लिए योजना बनाने का निर्देश दिया। संचारी रोग व दिमागी बुखार के रोकथाम व नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग नोडल का कार्य करेगा।

अभियान को सफल बनाने में नगर पालिका- नगर पंचायत, पंचायती राज विभाग- ग्राम्य विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास व पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन कल्याण विभाग/ समाज कल्याण विभाग, कृषि व सिचाई विभाग एवं सूचना विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। स्वास्थ्य विभाग संचारी रोग व दिमागी बुखार से पीड़ित मरीजों की निगरानी, मरीजों को उपचार की व्यवस्था कराना, लार्वा रोधी फागिग कराने का काम करेगा। ग्राम प्रधान गांव में अभियान के नोडल होंगे। वह एक जुलाई से प्रभात फेरी का आयोजन कर संचारी रोग नियंत्रण माह का उद्घाटन भी करेंगे। 

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि इसके रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार किया जाए। शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के हैंडपंपों की व्यवस्था की जाए। साथ ही जल निकासी व साफ-सफाई के साथ कचरा निस्तारण व प्रबंधन, खुली नालियों को ढकना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालयों का निर्माण कर खुले में शौच से मुक्त करना व कूड़ेदानों की स्थापना करने का भी निर्देश दिया। आईसीडीएस विभाग कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों की सूची बनाकर उनको उचित पोषाहार उपलब्ध कराने के साथ आवश्यकता पड़ने पर उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराए। उन्होंने ने कृषि व सिचाई विभाग को मच्छरों के प्रजनन रोकने व मच्छर रोधी पौधे उगाने का भी निर्देश दिया। साथ ही अभियान की समीक्षा करने के लिए जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया। इस मौके पर सीएमओ डा. जीसी मौर्या, सदर व सैदपुर एसडीएम, डीपीएम प्रभुनाथ, सीएचसी-पीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad