गाजीपुर: यूपी में दो करोड़ 14 लाख किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का मिला है लाभ- कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: यूपी में दो करोड़ 14 लाख किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का मिला है लाभ- कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

 गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर मंत्री, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग उ0प्र0 सूर्य प्रताप शाही जी ने बुद्धवार को लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह मे प्रेस/मीडिया प्रतिनिधियों से मुखातिब होते हुए सरकार द्वारा किसानों के हित में कल्याणकारी योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के हित के लिए महत्तपूर्ण कार्य कर रही है। इस वर्ष के बजट मे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में उ0प्र0 के एक करोड़ 11 लाख किसानों के खाते में रू0 2 हजार रूपये की प्रथम किस्त भेजने में सफलता पायी है और दूसरी किस्त में एक करोड़ 03 लाख किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ। जिन किसानो को अभी तक इस योजना का लाभ नही  मिला उनका तेजी से डाटा वेरीफिकेशन का कार्य चल रहा है प्रयास रहेगा कि जुलाई माह तक प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से वंचित किसानो को योजना का लाभ उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने किसानो से आग्रह किया कि जिन किसानो  ने अपना पंजीकरण नही कराया है वे अवश्य करा ले। इस समय अभियान के तौर पर एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच किसान क्रेडिट कार्ड को एक अभियान चलाकर बनाया जायेगा। 

बताया कि प्रधानमंत्री जी ने अपने पूर्व निर्णय में कहा है कि सभी किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा जायेगा और इस योजना हेतु 100 दिनो के लक्ष्य  में एक करोड़ तथा उ0प्र0 में 25 लाख किसानो को क्रेडिट कार्ड योजना मे जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।  जिसके लिए प्रदेश में राज्य स्तर की बैठक भी की गयी है और निर्देश दिया गया कि इसे एक अभियान चलाकर पूरा किया जाये। उन्होने कहा कि बैंक, जिला प्रशासन, बीमा कम्पनी, कृषि विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर खरीफ की दृष्टि से बैंक के माध्यम से 51316 करोड़ रू0 केसीसी योजना के अन्तर्गत  किसानो को खरीफ की फसल लगाने को दे। उन्होने बताया कि जनपद गाजीपुर में इस वर्ष खरीफ की सब्जियो में टमाटर, हरी मिर्च को प्रधानमंत्री फसली बीमा योजना में रखा गया है। 

जो किसान इन सब्जियों की पैदावार करते है वे आपदा को देखते हुए अपना बीमा अवश्य कराये। कृषि विभाग ने पिछले दो वर्षेा में अपनी योजनाओ से लाभान्वित किसानो की संख्या 09 लाख 35 हजार से बढकर 27 लाख 06 हजार तक पहुचा दिया है। बीज अनुदान, कृषि यंत्रो पर अनुदान, बर्मी कम्पोस्ट पर अनुदान आदि योजनाओ में पिछली सरकार की तुलना में किसानो को दी जाने वाली अनुदान  तीन गुना बढी है सारे अनुदान किसानो को डीबीटी के माध्यम से उनके खातो में भेजे जाते है। दो वर्षो में प्रदेश सरकार ने 150 करोड़ 29 लाख रू0 से बढाकर इस वर्ष माह मार्च तक 550 करोड़ 89 लाख का अनुदान दिया कुल मिलाकर लगभग 400 करोड़ का लाभ प्रदेश सरकार ने किसानो को डीबीटी के माध्यम से दिया है। 

उन्होने कहा कि कोई भी किसान अपना खाता बार-बार न बदले जिससे कोई दिक्कत हो। उन्होने बताया कि प्रदेश में बीज, उर्वरक की समय पर उपलब्धता के कारण पिछले दो वर्षो में प्रदेश में 36 लाख मैट्रिक टन खाद्यान का उत्पादन बढ़ा है। हमारा उत्तर प्रदेश अब हरियाणा और पंजाब की तरह खाद्यान उत्पादकता मे अग्रसर हो रहा है। कृषि यंत्रों में विभाग द्वारा 80 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। 

जिसके लिए ब्लाको में स्टाल लगाकर कृषि यंत्रो की जानकारी देते हुए किसानो को अनुदान के साथ उपलब्ध कराया जाय।  उन्होने बताया कि प्रदेश में  चावल की उत्पादकता में 03 कुन्तल प्रति हेक्टेयर तथा गेहूं मे 3.7 कुन्तल प्रति हे0 की उत्पादकता बढ़ी है। जनपद गाजीपुर में चावल की उत्पादकता वाराणसी कमिश्नरी से कम है जिसके लिए किसानो को अपने खेतो में हरी खाद का प्रयोग करने को कहा ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad