Today Breaking News

गाजीपुर: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे - उधर यूपीडा के कार्यों की प्रगति जाने सीएम, इधर निर्माण स्थल पर पहुंचे डीएम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को हाल में अगले साल अगस्त में चालू कराने को लेकर शासन-प्रशासन एकदम तत्पर है। जहां सोमवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) की लंबी बैठक कर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे सहित चल रही उसकी अन्य परियोजनाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा की वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण की जिम्मेदारी संभाल रही कंपनी ओरिएंटल स्ट्रक्चर लिमिटेड के कासिमाबाद के महमूदपुर स्थित कैंप कार्यालय में मंगलवार को डीएम गाजीपुर के बालाजी पहुंचे और यूपीडा के अधिकारियों व राजस्व कर्मियों के साथ बैठक कर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य की समीक्षा की।  उन्होंने शेष भूखंडों के शीघ्र अधिग्रहण और भुगतान का निर्देश दिया।

बलिया लिंक एक्सप्रेस वे का काम कब शुरू होगा
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने अपनी समीक्षा बैठक में प्रस्तावित बलिया लिंक एक्सप्रेस वे परियोजना पर भी शीघ्र कार्य शुरू करने का निर्देश दिया लेकिन गाजीपुर के राजस्व कर्मियों को अभी आधिकारिक रूप से यह पता नहीं कि बलिया लिंक एक्सप्रेस वे कहां से निकलेगा और उसके लिए कितनी भूमि का अधिग्रहण होगा। मंगलवार को डीएम की बैठक में भी इस पर कोई चर्चा नहीं हुई। बल्कि इस बैठक में पूरा जोर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर ही रहा। 

मालूम हो कि पूर्व स्वीकृत पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 340 किलो मीटर है। उसके तहत लखनऊ से शुरू होकर यह एक्सप्रेस वे गाजीपुर में मुहम्मदाबाद तहसील के फखनपुरा तक आ रहा है। यह एक्सप्रेस वे छह लेन का है। भविष्य में इसे आठ लेन का बनाया जा सकता है, लेकिन अब जबकि योगी सरकार बलिया तक इसके विस्तार की कार्य योजना स्वीकृत की है, तब इसको लेकर गाजीपुर के लोगों में उत्सुकता है कि यह किधर से शुरू होगी। इसकी लंबाई-चौड़ाई कितनी होगी। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का काम कब शुरू होगा। 

वैसे यूपीडा के अधिकारियों की मानी जाए तो बलिया लिंक एक्सप्रेस वे की लंबाई 60 से 80 किलो मीटर होगी। यह शुरू में फोर लेन का होगा। बाद में जरूरत पड़ने पर इसे छह लेन किया जा सकता है। रही बात बलिया लिंक एक्सप्रेस वे के लिए भूमि अधिग्रहण की तो कंसलटेंट की नियुक्ति की कार्यवाही पूरी होने के बाद ही यह काम शुरू होगा। अनुमान है कि बलिया लिंक एक्सप्रेस वे के निर्माण पर तीन-चार हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।
'