मच्छरों से हैं परेशान? तो इन्हें फौरन भगाने के लिए अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय! - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

मच्छरों से हैं परेशान? तो इन्हें फौरन भगाने के लिए अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर बारिश का इंतज़ार कर रहे लोगों को गर्मी से राहत देता ये मॉनसून कई मायनों में ख़ास होता है। लेकिन मॉनसून के यही ख़ास और मज़ेदार दिन आपके लिए ख़तरनाक साबित भी हो सकते हैं। देश का लगभग हर शहर मॉनसून के बाद से ही जल-जमाव की समस्या से जूझता दिखता है। ऐसे में सड़कों को छोड़ भी दिया जाए तो घरों की छतों पर रखें पुराने टायरों, डिब्बों और दूसरे सामानों में भरा पानी मच्छरों का ब्रीडिंग ग्राउंड बनता है। 

इसलिए बारिश के मौसम का मतलब मच्छर और ढेर सारी खतरनाक बीमारियां है। ये बीमारियां जानलेवा भी साबित हो सकती हैं इसलिए इनसे बचना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आपके घर में कॉइल, मैट या मॉस्कीटो लिक्विड नहीं है तब आप क्या करेंगे? इसलिए हम आपको बता रहे हैं मच्छरों को दूर करने के 3 कारगर घरेलू उपाय, जो तुरंत आपकी समस्या हल करेंगे। 

पहला उपाय
सिर्फ दो मिनट में मच्छरों को भगा देगा ये उपाय। इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी नीम के तेल, कपूर और तेजपत्ते की। सबसे पहले नीम के तेल में कपूर को मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण को तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। इस धुंए से आपके घर से सभी मच्छर तुरंत भाग जाएंगे। आपको बता दें कि तेजपत्ते का धुंआ सेहत के लिए बिल्कुल हानिकारक नहीं होता है।

दूसरा उपाय 
सोते समय कुछ दूरी पर कपूर में मिले नीम के तेल का दीपक जलाएं, इससे भी मच्छर आपके पास बि‍ल्कुल नहीं भटकेंगे।

तीसरा उपाय 
नारियल तेल, नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल को आपस में समान मात्रा में मिलाएं और एक बॉटल में भरकर रख लें। रात में सोते समय त्वचा पर लगाएं और निश्चिंत होकर सो जाएं। यह तरीका बाजार की क्रीम से भी ज्यादा प्रभावशाली है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad