Today Breaking News

गाजीपुर: सभी हैंडपंपों के लिए बनेगा सोकपिट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर राइफल क्लब सभागार में शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक हुई। पहले गत बैठक की कार्रवाई का अनुमोदन किया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न मदों मे हुए व्यय एवं आइइसी एवं एचआरडी प्लान की कार्ययोजना के अनुमोदन पर विचार किया गया। अनुबंध के आधार पर संचालित विभिन्न वाहनों के अनुबंध को समाप्त करते हुए पुन: टेंडर की कार्रवाई करने पर विचार किया गया। 

सेवा प्रदाता संस्था के अनुबंध के विस्तार पर विचार, दूरभाष, स्टेशनरी एवं फोटो स्टेट, डीजल वाहन पर होने वाले व्यय, एलओबी फीडिग के भुगतान, बीएसपीएमयू के खाते में धनराशि अंतरण पर विचार किया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया  कि जो भी कार्य कराया जाय उसमे वर्क आर्डर देने से पहले प्रशासनिक स्तर पर स्वीकृति अवश्य प्राप्त कर ली जाय तथा मानदेय का भुगतान सेवा प्रदाता द्वारा अनुमोदित दर पर ही करने का निर्देश दिया। 

ग्रामों में रेन वाटर संचयन की सुविधा बनवाने एवं हैंडपंपों के पास शत-प्रतिशत सोकपिट बनवाया जाय जिससे अधिक से अधिक पानी का संचयन किया जा सके। तालाबों के पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाय जिसमे प्लास्टिक एवं कचरों आदि को साफ कराया जाय। सभी क्षेत्रों में दुकानदारों को कूड़ेदान प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया जाय जिससे कूड़ा कचरा को बिखरने से रोका जा सके। ग्रामों में शौचालयों के निर्माण में मानक का अनुपालन करने का निर्देश दिया। बैठक में समिति के सदस्य, मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चौरसिया, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी व अपर जिला सूचना अधिकारी उपस्थित थे।

'