गाजीपुर: कांवरियों की राह सुगम बनाने में जुटा प्रशासन - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: कांवरियों की राह सुगम बनाने में जुटा प्रशासन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर शिव की आराधना के महापर्व और पावन महीने में शिव भक्तों को असुविधाएं नहीं होने दी जाएगी। महीनेभर तक चलने वाला सावन को उल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। कांवरियों के रुकने के लिए जगह-जगह शिविर लगाए जाएंगे। यहां उनके ठहरने, सुरक्षा और इलाज के बंदोबस्त कर दिए गए हैं। कांवर यात्रा वाले मार्गों को सुगम बनाया जाएगा। सुरक्षा पर विशेष नजर रहेगी। ट्रैफिक को लेकर एसपी ट्रैफिक और यातयात निरीक्षक को अलग गाइडलाइन जारी कर दिए जाएंगे। इसके लिए प्रशासन और पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है। शुक्रवार को रायफल क्लब में जिलाधिकारी के.बालाजी के नेतृत्व में बैठक हुई। 

इसमें कांवरियों के आने-जाने वाले रास्तो में बैरिकेडिंग व्यवस्था, लाइटिंग व्यवस्था, साफ-सफाई, पार्किंग व उनकी सुरक्षा-व्यवस्था के संबंध में चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने तहसील व ब्लाकवार शिवालयों/मंदिरें में होने वाली भीड़ व सुविधाओं तथा सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तापूर्वक जानकारी ली। उन्होंने गंगा किनारे घाटों पर लाउडस्पीकर, साफ-सफाई, रोशनी, बैरिकेडिंग, नावों तथा गोताखोरों के साथ लाइफ जैकेट, लाइफ रिंग, रस्सी व बचाव से संबंधित उपकरण की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। कांवरियों के जाने वाले रास्ते पर वाहनों के ट्रैफिक डायवर्जन, शराब व मीट-मांस की दुकान, अवश्य चेक कर लें। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हित स्थानों पर चिकित्सकों की टीम की तैनाती शिफ्टवाइज लगाने का निर्देश देते हुए थाना बिरनो पर एक एंबुलेंस को तैनात करने को कहा। पुलिस अधीक्षक अरविन्द चतुर्वेदी ने कहा कि कांवर यात्रा की सुव्यवस्था शासन की प्राथमिकता है। इसके लिए समस्त अधिकारी पूरे मनोयोग से लगकर धार्मिक उत्सव को सकुशल सम्पन्न करायें। विद्युत विभाग लोकल स्तर पर बनायी गयी व्यवस्था का एक मोबाइल टीम बनाकर चेक कर लें कि कहीं कोई तार खुले अवस्था में ना रहे। 

उन्होंने कहा कि कोई आकस्मिकता की स्थिति होती है, तो उसे तत्काल कंट्रोल रूम को सूचित करें। इस दौरान उपजिलाधिकारी, परियोजना निदेशक, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त ईओ व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।पीडब्ल्यूडी, कांवरियों की राह गड़ढे नहीं हो: डीएम लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को डीएम ने सख्त निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित कर लें कि रास्तों में कहीं गड्ढे ना हों। 

विद्युत विभाग द्वारा जर्जर तार व खंभों को तत्काल सही कराने का निर्देश दिया। इससेे किसी प्रकार की कोई घटना ना हो। समस्त ईओ भीड़-भाड़ वाले मंदिरों पर अस्थाई शौचालय व पानी की उचित व्यवस्था अवश्य करा दें। ददरीघाट व महाहर घाम में चिकित्सकों की दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाने तथा उनका मोबाइल नंबर संबंधित उपजिलाधिकारी व सीओ को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad