Today Breaking News

गाजीपुर: संचारी रोग अभियान रैली को एमएलसी चंचल सिंह व विधायक सुनीता सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर संचारी रोग अभियान का शुभारंभ विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल, जमानिया विधायक सुनीता सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ जी सी मौर्य ने सोमवार को एलईडी वैन, फॉगिंग मशीन और दर्जनों एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर जिला अस्पताल से रवाना कर किया। इस दौरान जिला अस्पताल से आशा कार्यकर्ता द्वारा संचारी रोग के बारे में जागरुक करने हेतु रैली निकाली गयी। इस दौरान विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह ने कहा कि संचारी रोग अभियान उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा लोगों को दिमागी बुखार या अन्य कई तरह की बीमारियों से सचेत करने के साथ ही उसके बचाव आदि के बारे में जानकारी देने के लिए शुरू किया गया है और यह 31 जुलाई तक पूरे जनपद में चलाया जाएगा। इस दौरान उन्होंने आमजन से अपील की है कि वह अपने आसपास गड्ढों या अन्य जगहों पर पानी को रुकने न दें क्योंकि रुके हुए पानी में ही मच्छरों के द्वारा कई तरह की बीमारियां पनपती हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ जीसी मौर्य ने बताया कि संचारी रोग अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ कई अन्य विभाग के सहयोग से चलाया जाएगा ताकि संचारी रोग फैलने से पहले लोगों को सचेत किया जा सके। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग और पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्राम प्रधानों और स्कूलों के टीचर और प्रधानाचार्य की बैठक कर उन्हें पूरे महीने अपने क्षेत्रों में ‘क्या करना है’ इसकी पूरी जानकारी दे दिया गया है। संचारी रोगों के रोकथाम हेतु व्यक्तिगत साफ-सफाई, प्रतिदिन नालियों की सफाई, कूड़े-कचरे का उचित निस्तारण, शुद्ध पेयजल  का सेवन करें और पानी से भरे हुए बर्तनों व टंकियों को ढक कर रखें। प्रत्येक रविवार को कूलर को खाली कर सुखा लें, हैण्ड पम्प के आसपास पानी न जमा होने दें, बेकार पड़े टायर, नारियल का खोल, टूटे बर्तनों को नष्ट कर दें। 

पूरी आस्तीन के कपड़े पहने एवं मच्छरदानी का प्रयोग सोते समय करें। रोग के लक्षण मालूम होते ही रोगी को नजदीकी सरकारी अस्पताल में ले जायें, वहां पर जांच एवं उपचार की सभी सेवाएं निःशुल्क उपलब्ध है। इस कार्यक्रम में सीएमएस डॉ एसएन प्रसाद, डब्ल्यूएचओ के डॉ पंकज सुथार, डॉ आरके सिन्हा, डॉ केके वर्मा, डॉ डीपी सिन्हा, डॉ एसके पाल, डीपीएम प्रभुनाथ, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ बेदी यादव, डॉ जितेंद्र दुबे के साथ ही आईसीडीएस, जिला पंचायत राज विभाग, पशुपालन विभाग, शिक्षा विभाग के भी अधिकारी मौजूद रहे।

'