Today Breaking News

गाजीपुर: बिना फोटो बिल भुगतान पर जेई व बीडीओ को नोटिस

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिलाधिकारी के बालाजी ने मंगलवार को थाना जंगीपुर सहित थाना व ब्लाक बिरनो का औचक निरीक्षण किया। खंड विकास कार्यालय में निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य में बिना फोटो प्रमाण के बिल भुगतान पर नाराजगी व्यक्त की और जेई विनोद यादव, खंड विकास अधिकारी बिरनो एवं लेखाकार ब्रम्हानंद चतुर्वेदी को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश सक्षम अधिकारी को दिया।

जंगीपुर थाने में निरीक्षण के दौरान उन्होंने सबसे पहले थाना परिसर में कराये गये पौधरोपण की जानकारी ली। फिर उन्होंने थाना दिवस व समाधान दिवस में प्राप्त प्रकरण, ग्राम अपराध रजिस्टर, शस्त्र एवं हिस्ट्रीशीटर रजिस्टर को चेक किया थाना एवं तहसील दिवस पर प्राप्त शिकायत पत्रों की जांच में संबंधित एसओ को निर्देश देते हुए कहा कि थाना दिवस में लेखपालों को बुलाकर उनसे सामन्जस्य स्थापित करते हुए प्रकरणों को निस्तारित किया जाय। थानों पर लेखपालों से संबंधित एक उपस्थिति पंजिका अवश्य बनायी जाये तथा थाना दिवस पर जो भी लेखपाल उपस्थित नहीं होते हैं तो उसकी सूचना संबंधित उपजिलाधिकारी को देने का निर्देश दिया। 

जिलाधिकारी ने जंगीपुर थाना में चहारदीवारी न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र ही इसे बनवाने का निर्देश दिया। वहीं थाना बिरनो में कच्ची नाली को पक्का कराने का निर्देश दिया। खंड विकास कार्यालय बिरनो पहुंच कर वहां मनरेगा रजिस्टर एवं उपस्थिति पंजिका चेक किया। उन्होंने खंड विकास अधिकारी से क्षेत्र पंचायत में वर्ष 2018-19 में प्राप्त बजट आवंटन की जानकारी ली तो बताया गया कि 25 लाख रुपये का आवंटन हुआ था जिसमें सात लाख खर्च हुए शेष धनराशि बची है। 

इस पर जिलाधिकारी ने क्षेत्र पंचायत में कराये गये निर्माण कार्य की जानकारी ली तथा निर्माण कार्य में बिना फोटो प्रमाण के बिल भुगतान पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जेई विनोद यादव, खंड विकास अधिकारी बिरनो एवं लेखाकार ब्रम्हानंद चतुर्वेदी से स्पष्टीकरण मांग करते हुए सख्त निर्देश दिया बिना फोटो प्रमाण के किसी भी निर्माण कार्य का बिल भुगतान न किया जाय। उन्होंने ब्लाक क्षेत्र में ग्राम पंचायतवार लगाये गये पौधों को जीवित रखने का निर्देश दिया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत अभी जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है वहां के ग्राम प्रधान, सचिव, एडीओ पंचायत पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
'