गाजीपुर: बैंक में कतार से बचना है तो ऑनलाइन करें आवेदन - Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | गाजीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: बैंक में कतार से बचना है तो ऑनलाइन करें आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर बैंकों में खाता खोलने के लिए ग्राहक कतार में लगने के बजाय अब ऑनलाइन लाइन आवेदन कर सकेंगे। यह सुविधा कुछ माह पहले से ही लागू हो चुकी है लेकिन जानकारी के अभाव में उपभोक्ता बैंकों में ही जाकर खाता खोलने के लिए कतार लगाते हैं जिसके चलते उनका समय बर्बाद होने के साथ ही बैककर्मियों की झिड़की भी सुननी पड़ती थी।

खास कर ग्रामीण क्षेत्रों में यह सुविधा देर से शुरू होने के कारण ग्रामीणों को इसकी जानकारी नहीं है। अब घर बैठे ही ग्राहक खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के बाद ग्राहक दूसरे दिन बैंक जाकर पासबुक एवं एटीएम कार्ड ले सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा बैंकों में खाता खोलने की प्रक्रिया को आम करने के बावजूद लोगों को खाता खोलने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। इस दौरान उनको काफी परेशानियां उठानी पड़ती थीं। अक्सर बैंककर्मियों द्वारा तरह-तरह के बहाने से दो-चार होना पड़ता था। कभी फार्म उपलब्ध नहीं होता था तो कभी संबंधित बाबू छुट्टी पर होने की बात सुनकर वापस लौटना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आवेदक घर बैठे ही आनलाइन आवेदन कर खाता खोल सकेंगे। साथ ही तमाम प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उनको बार-बार चक्कर नहीं लगाने होंगे।

प्रचार-प्रसार के जरिए दे रहे जानकारी
ऑनलाइन खाता खोलने की प्रक्रिया छह माह पहले ही शुरू हो चुकी है लेकिन अब इसका प्रचार-प्रसार कर इसे फैलाया किया जा रहा है ताकि लोगों को खाता खुलवाने के लिए बैकों के चक्कर लगाने पड़े। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी देकर उनको जागरूक किया जा रहा है।
- संजय नारायण, डिप्टी जनरल मैनेजर, यूनियन बैंक आफ इंडिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad