गाजीपुर: हर्षोल्लास से जनपद में मना विजयादशमी का पर्व - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: हर्षोल्लास से जनपद में मना विजयादशमी का पर्व

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशमी मंगलवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। अति प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकरी की ओर से लंका के मैदान में रात आठ बजे प्रतीकात्मक रावण वध किया गया। इसके बाद कमेटी के मुख्य संरक्षक जिलाधिकारी के बालाजी एवं सह संरक्षक पुलिस अधीक्षक डा. अरविद चतुर्वेदी ने रिमोट द्वारा रावण के पुतले का दहन किया। रावण के जलते ही मैदान में बड़ी संख्या में उपस्थित जन सैलाब ने हर-हर महादेव व जय श्रीराम के जयकारे लगाए। इस मौके विभिन्न स्थानों पर रामलीला मंचन के साथ ही मेला का आयोजन हुआ जिसमें विभिन्न प्रकार की दुकानें सजी और लोगों ने जमकर खरीदारी की।

लंका मैदान में रामलीला मंचन के दौरान राम-रावण के बीच घमासान युद्ध शुरू हुआ। अंत में श्रीराम ने रावण के नाभि में अग्नि बाण का प्रयोग किया जिसके लगते ही रावण धराशायी हो गया। इसके बाद डीम व एसपी ने रावण के पुतले का आगे के हवाले किया। मेला देखने हजारों की संख्या में लोग आए थे। साथ ही बच्चों, महिलाओं एवं बुजुर्गों ने खरीदारी की। सैदपुर: जगह-जगह हुए मेले के आयोजन में बच्चों ने खिलौना आदि खरीदने के साथ ही पकवान व चाट का स्वाद चखा। इस क्रम में नगर स्थित रामलीला मैदान व औड़िहार स्थित रेलवे मैदान में चल रहे रामलीला में भगवान वध हुआ तो जय श्रीराम के उदघोष से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। 

बहरियाबाद : रावण वध के पश्चात प्रभु श्रीराम, सीता जी के साथ लक्ष्मण सहित अयोध्या वापस आये। बहरियाबाद, रायपुर, मिर्जापुर, हुरमुजपुर, पलिवार आदि दुर्गा पूजा समितियो के द्वारा रात में संगीतमय देवी जागरण का कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा। खानपुर : क्षेत्र के गोपालपुर, नुरूद्दीनपुर, बेलहरी, खानपुर, रामपुर, सिधौना सहित दर्जनभर रामलीला में विजयादशमी पर मेले का आयोजन कर रावण के पुतले में आग लगाई गई। सादात : नगर के भोलासाव पोखरा पर मेला लगा। भांवरकोल : शेरपुर, तरांव, मनियां, अवथही, कनुवान व बसनिया में दशहरा के मौके पर मेला आयोजित किया गया। मेला में रावण के पुतले का दहन किया गया। अमरूपुर में मेला स्थल पर जल जमाव व कीचड़ होने से मेला नहीं लगाया। 

करीमुद्दीनपुर : गोड़उर, ताजपुर, कामूपुर गांव में दशहरा का मेला आयोजित हुआ। दुबिहा : बाराचवर रामलीला मैदान में राम-रावण युद्ध का मंचन किया गया। दिलदारनगर : नगर में सात पूजा पंडाल सहित उसिया, फूली गांव के पूजा पंडालों में भी मां के दर्शन पूजन व जगजीवन राम रेलवे पार्क में लगा मेला घूमने वालों की दोपहर से रात्रि दस बजे तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। जमानियां : कस्बा बाजार के कनकड़वा घाट व बलुआ घाट स्टेशन बाजार स्थित रेलवे स्टेशन परिसर, लोहटिया व मदनपुरा रोड तथा बरुइन मोड़ पर भव्य पंडाल का निर्माण कर माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर धार्मिक विधि विधान से पूजा अर्चना किया गया। 

इसके अलावा कर्पुरा देवी मंदिर, दुर्गा चौक स्थित दुर्गा मंदिर, नगरपालिका स्थित दुर्गा मंदिर, स्टेशन बाजार स्थित दुर्गा मंदिर में भी भक्तों का तांता लगा रहा। बारा : इस मौके पर राम के अग्निबाण से रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले जलने के साथ ही चहुंओर राम के जयकारे गूंज उठे। बहादुरगंज : दशानन का पुतला नगर के परंपरागत मार्गों से होते हुए रामलीला मैदान पहुंचा जहां रावण के पुतले का दहन किया गया। देवकली : क्षेत्र में पियरी, रसूलपुर कोलवर मे विजयादशमी का मेला आयोजित किया गया। रसूलपुर कोलवर मे रात्रि मे बिरहा मुकाबला आयोजित किया गया था परन्तु थानाध्यक्ष द्वारा अनुमति न दिये जाने से स्थगित कर दिया गया। मलसा : देवरिया, ढढनी, मलसा, ताड़ीघाट, मतसा में मेले का आयोजन हुआ। वहीं सिद्धेश्वर शक्तिपीठ देवरिया, दुर्गा मंदिर ताड़ीघाट मेदनीपुर, भगीरथपुर, मकसूदपुर, मातसा धरनी चंडीमंदिर पर लोगों ने दर्शन व पूजन भी किया। सेवराई : तहसील क्षेत्र के सब्जी मंडी और स्टेशन रोड पर लगे पंडाल में भारी भीड़ रही।

रथ पर सवार होकर राम-रावण ने किया युद्ध
मुहम्मदाबाद : रामलीला समिति की ओर से राम रावण के बीच रथ पर सवार होकर युद्ध का मंचन लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा। रावण वध के पश्चात रावण के पुतला का दहन किया गया। वहीं बालापुर में लगने वाले तीन दिवसीय मेला का शुभारंभ हुआ।

खोया-पाया कैंप ने पांच दर्जन बच्चों को मिलाया
रोटरी परिवार के सदस्यों ने लंका मैदान में प्याऊ के साथ मेडिकल कैम्प और एंबुलेंस की भी व्यवस्था की थी । वहीं रोटरी की महिला विग इनरव्हील क्लब ने पूर्व की भांति खोया पाया कैम्प का भी आयोजन किया जिसमें करीब पांच दर्जन से अधिक बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाया तथा सैकड़ों लोगों को एनाउंसमेन्ट के जरिए उनके बिछड़ने की सूचनाएं भी उपलब्ध कराई। इस मौके पर क्लब अध्यक्ष संजर नसीर, आनंद, संजीव सिंह, डा.राजेश सिंह, डा.अनुपमा सिंह, विनय कुमार सिंह, सुमन सर्राफ, विनीत सिंह, राजश्री सिंह आदि थीं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad