गाजीपुर: अपने विचारों व सिद्धांतों से पूरे जनमानस में जिंदा हैं गांधी- मनोज सिन्हा - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: अपने विचारों व सिद्धांतों से पूरे जनमानस में जिंदा हैं गांधी- मनोज सिन्हा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर महात्मा गांधी ने आजादी के बाद अल्प समय के जीवनकाल मे जो कहा और लिखा वह अध्ययन व शोध का विषय है। उनके सोच ग्राम स्वराज पर स्वतंत्रता के बाद की सरकारों ने अगर काम किया होता तो गांवों की कठिनाई दूर और भविष्य कुछ और रहा होता।यह बात आज 2 अक्टूबर गांधी जी के 150 वी जयन्ती पर चल रही गांधी संकल्प पद यात्रा के समापन अवसर पर आज सरजू पांडेय पार्क मे विशाल जन सभा को सम्बोधित करते हुए यात्रा के नेतृत्वकर्ता पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जब जीवित थे तब भी और आज नहीं है तब भी वह अपने विचारों व सिद्धांतों से  सम्पूर्ण जनमानस मे जिंदा हैं। सत्य अहिंसा, कर्तव्य निष्ठा के विविध आयामो से भरा उनका व्यक्तित्व नागरिक अधिकारों के स्वतंत्रता का अमोघ अश्त्र है। 

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जन्म से नहीं और नहीं एक दिन मे महात्मा बने उनका सम्पूर्ण जीवन दर्शन ही महात्मा का है।विश्व मे नागरिक अधिकारों के स्वतंत्रता की देन का श्रेय महात्मा गांधी जी को है।अन्याय और अत्याचार के खिलाफ अहिंसा वादी तरिके से रंगभेद को दुनिया से समाप्त करने का बडा श्रेय भी महात्मा गांधी को जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देश मे स्वच्छता के प्रति पिछले 5 वर्षों मे भारी बदलाव आया है।उन्होंने कहा केवल सरकारी प्रयासों या प्रधानमंत्री जी के चाहने से देश मे स्चच्छता आएगी यह सम्भव नहीं है इसके प्रति हम सबकी भी एक नैतिक जिम्मेदारी है यह देश जितना प्रधानमंत्री जी का है उतना ही हमारा और आपका भी है।उन्होंने लोगों का आहवान किया कि कि हमे स्चच्छता के लिए कम से कम सप्ताह मे 1 घंटे का समय निकालना चाहिए।

उन्होने पर्यावरण संरक्षण हेतु ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने का आग्रह करते हुए कहा कि बगीचे समाप्त हो रहे हैं पेड़ों की लगातार कमी हो रही है क्या ऐसे में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए हम सब संकल्प लें की हम कम से कम दो वृक्ष लगाएंगे और उसकी सेवा सुरक्षा भी करेंगे। हम जो परिवर्तन देखना चाहते हैं उसके लिए स्वयं से प्रयास शुरु करें। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर से एकल प्लास्टिक  उपयोग पर कानूनी रोक लगाई गई है लेकिन हम कानून के दबाव में इसका प्रयोग बंद करें इससे पहले हमें इसके दुष्प्रभाव को जानकर स्वयं संकल्पित हो होकर उसके प्रयोग को रोकना होगा। सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए मनोज सिन्हा ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल अखंड स्वतंत्र भारत के निर्माता थे जिस सहजता और सुन्दरता से उन्होंने भारत की भौगोलिक संरचना को स्वरूप दिया यह उनकी राष्ट् निर्माण के कुशल क्षमता का परिणाम है। 

भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह की सराहना करते हुए कहा कि आज सरदार पटेल जी की आत्मा आशीर्वाद दे रही होगी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री  अमित शाह और केंद्र की सरकार को जो जम्मू कश्मीर से 370 तथा 35 ए को समाप्त कर सम्पूर्ण भारत मे एक विधान व एक प्रधान के उनके संकल्प को पुरा किया है।और भाजपा महामनिषी डा श्यामा प्रसाद जो देश की एकता के लिए बलिदान हुए उनके सपनो को पुरा किया है। सभा को सम्बोधित करते हुए विधान परिषद सदस्य डा केदारनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पद यात्रा से भाजपा व उसके नेता नरेन्द्र मोदी जी के सोच का उद्देश्य पुरा हुआ है।है तथा भारतीय जनता पार्टी ने अपने कार्यकाल मे दोनों महापुरुषों महात्मा गांधी व सरदार वल्लभभाई पटेल के सपनों को पुरा किया है। विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल ने कहा कि सरदार पटेल ने अंग्रेजों से टुकड़ों मे विभक्त मिली रियासतों के देश को अखंड भारत के रुप मे सौपा था। 

सरदार वल्लभ भाई पटेल तथा महात्मा गांधी की सोच ने राष्ट छवि को विश्व मे महत्वपूर्ण बनाया है। विधायक डा संगीता बलवंत ने कहा कि यह ऐसी यात्रा जो राष्‍ट्रीय भावना को गांव गांव और गली गली पहुचाई है। और भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप मे राष्ट्रपिता के सपनो को साकार करने के लिए एक दृढ निश्चयी सपुत दिया। विधायक सुनिता सिंह ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर मनोज सिंहा जी के नेतृत्व निकली पदयात्रा से लोगों ने यह संकल्प लिया है कि हम स्वच्छता  को अपनाकर स्वच्छ व स्वस्थ भारत का निर्माण करने मे प्रधानमंत्री जी की सोच को सार्थक करेंगे। जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह ने पूरे लोकसभा की यात्रा मे हर दिन हर रात साथ साथ रहे रमेश पाल, रामकेवल चौहान, राजदेव राजभर, मोहित राजभर का माल्यार्पण कर उनका सम्मान करते हुए लोगों से स्चच्छता के प्रति आग्रही बनने का अनुरोध कर यात्रा की सफलता पर सबके प्रति आभार जताया। पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा के नेतृत्व मे महात्मा गांधी के 150वीं जयन्ती अवसर 2 अक्टूबर से गाजीपुर लोकसभा में चल रही गांधी संकल्प पदयात्रा का आज सरजू पांडेय पार्क में जनसभा कर समापन हुआ। इससे पहले यह यात्रा आज अपने अंतिम चरण के अंतिम दिन जंगीपुर विधानसभा के सुहवल मे जन संवाद और स्वच्छता करते हुए मेदिनीपुर होते गाजीपुर रौजा तिराहा आई और नेतृत्व कर्ता मनोज सिन्हा के साथ   नगर मे प्रवेश करने पर  एकता दौड के रूप मे परिवर्तित हो गई।

एकता दौड के ओवरब्रिज से,विशेश्वरगंज  पहुचने पर पुर्व नगरपालिका अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने धावकों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। मिश्रबाजार मे नेताओं ने पं दीनदयाल जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महुआबाग होते कचहरी  सरयु पांडेय पार्क पहुंच कर सभा मे परिवर्तित हो गयीं। सभा की शुरुआत महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, पं दीनदयाल उपाध्याय और डा श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी के चित्र पर पुष्पार्चन और दीपप्रज्वलन से शुरु हुआ। सभा को कृष्ण बिहारी राय, सरोज कुशवाहा, प्रभुनाथ चौहान, विजय शंकर राय, रामहित राम, वृजेन्द्र राय और नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने भी सम्बोधित किया। 

इस अवसर पर विनोद अग्रवाल, सच्चिदानन्द सिंह, रमेश सिंह पप्पू, नरेन्द्र सिंह, वृजनन्दन सिंह, रामनरेश कुशवाहा, मुराहू राजभर, ओमप्रकाश राय, राजेश भारद्वाज, रूद्रा पांडेय, सुमित तिवारी, हरेन्द्र यादव, श्यामनरायन राम, राजेश्वर सिंह, मीरा श्रीवास्तव, ओमकार सिंह, मुकेश राय, अच्छेलाल गुप्ता, परिक्षीत सिंह, चतुर्भुज चौबे, प्रवीण सिंह,  जिला मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा, विपीन सिंह, संकठा मिश्रा, मनोज सिंह, विश्वप्रकाश अकेला, ओमप्रकाश गुप्ता, अनिल पांडेय, शैलेश राम, अजय राय दारा, सुरेश बिंद, अखिलेश सिंह, रघुवंश सिंह, कार्तिक गुप्ता, दुर्गविजय शर्मा, सरोज मिश्रा, हरिशंकर राय, मनोज बिंद, अभय मौर्य, निमेष पांडेय, अशोक पांडेय, अवधेश राजभर, वीभा पाल, पुनम मौर्य सहित आदि अन्य लोग उपस्थित रहे। सभा की अध्यक्षता भानुप्रताप सिंह व संचालन कार्यक्रम संयोजक सुनिल सिंह ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad