Breaking News

गाजीपुर: सहजानंद महाविद्यालय के एनसीसी कैडेटो ने किया रक्तदान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर नगर के सहजानन्द महाविद्यालय के एनसीसी 92 बटालियन के कैडेट द्वारा महिला चिकित्सालय गाजीपुर में,सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय रक्तदान दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत रक्तदान किया गया जिसमें सीनियर डिविजन के 30 एवं सीनियर विंग्स के 15 कैडेट ने बढ़चढ़ के हिस्सा लिया। रक्तदान  के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया रक्तदान से किसी को नया जीवन मिल सकता है, इसीलिए यह  महादान है। महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डॉ विलोक सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विज्ञान बहुत सक्षम हो चुका है और अब तो लैबोरेटरी में तमाम तरह की दवाएं, वैक्सीन और एंटीबायोटिक भी तैयार की जाती है लेकिन जिंदा रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी खून को अभी तक नहीं बनाया जा सका है। 

ब्लड का कोई विकल्प नहीं है। खून की कमी को केवल ब्लड डोनेशन के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है |कालेज के समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो. अवधेश नारायण राय ने कैडेट में जोश भरते हुएबताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ो के अनुसार केवल दो प्रतिशत और अधिक रक्तदाताओं का ब्लड डोनेट के लिए आगे आना कई लोगों की जान बचा सकता है | लेकिन खून देने के फायदे के बारे में जानकारी न होने से व्यक्ति ब्लड डोनेट करना नहीं चाहता है साथ ही व्यक्ति के मन में ब्लड डोनेशन से जुड़े कई भ्रम भी होते है इस वजह से लोग रक्तदान नहीं करते पर शायद आप यह नहीं जानते है कि आप के द्वारा जो ब्लड डोनेशन किया जाता है वह किसी को जीवनदान देता ही है साथ ही इससे आप भी स्वस्थ रहते है | रक्तदान के फायदे मरीज के साथ–साथ रक्तदाता को भी होता है। रक्तदान करनेवाले कैडेट्स को जिला चिकित्सालय द्वारा प्रमाणपत्र भी दिया गया। इस कार्यक्रम में पप्पू यादव, आकाश पटेल, रितेश सिंह यादव, अभिषेक तिवारी, शिवम राय, नम्रता राय, अंजलि सिंह, अर्चिता राय, आदि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();