Today Breaking News

गाजीपुर: अधिकतर नलकूप खराब, कैसे होगी आलू की बोआई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर दुबिहां क्षेत्र के अधिकतर राजकीय नलकूप खराब होने के कारण बंद पड़े हैं। इससे क्षेत्र के किसानों के सामने आलू की बोआई को लेकर खेत की सिचाई बड़ी समस्या बनी हुई है। इस समय किसान आलू रोपने के लिए अपने खेत को तैयार करने में जुटे हैं। राजकीय नलकूपों की खराबी के चलते किसान को समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर वह क्या करें। किसानों ने चेताया है कि अगर शीघ्र इसका समाधान नहीं किया गया तो हम आंदोलन करने को बाध्य होंगे। जिसकी जिम्मेदारी संबंधित प्रशासन की होगी।

दुबिहां विद्युत उपकेंद्र से जुड़े कमसड़ी गांव के सिवान में लगा राजकीय नलकूप तीन माह से ट्रांसफार्मर के फूंक जाने के कारण बंद पड़ा है। ग्रामीणों का आरोप है कि तीन माह में तीन बार ट्रांसफार्मर लगाया गया, लेकिन तीनों बार वह जला निकला। विभागीय लापरवाही व जला ट्रांसफार्मर चढ़ाने का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। गोविदपुर गांव के नलकूप का ट्रांसफार्मर एक माह से फूंका पड़ा है। उक्त दोनों ट्रांसफार्मर 25 केवीए के हैं। 

वहीं दुबिहां, पहराजपुर, दलपतपुर व साल्हर खां का राजकीय नलकूप मोटर जल जाने के कारण महीनों से बंद पड़ा है। शिकायत के बाद भी अब समाधान संभव नहीं हो पाया है। किसानों का कहना है कि शासन की ओर से किसानों की दशा सुधारने व नि:शुल्क सिचाई के लिए पानी दिए जाने का नित घोषणा की जाती है, लेकिन उसका लाभ किसानों को क्यों नहीं मिल पा रहा। इसको कोई बताने वाला नहीं है। नलकूपों की खराबी दूर करने के लिए विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी दिए जाने के बाद भी कुछ नहीं हो पा रहा है।
'