गाजीपुर: शाकाहारी बनने के लिए दिलाई गई शपथ - Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

Ghazipur News ✔ | ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | Latest Ghazipur News in Hindi ✔

गाजीपुर न्यूज़, ग़ाज़ीपुर ब्रेकिंग न्यूज़, खेल समाचार, राजनीति न्यूज़, अपराध न्यूज़

Breaking

Post Top Ad

Post Top Ad

गाजीपुर: शाकाहारी बनने के लिए दिलाई गई शपथ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर, खानपुर गायत्री परिवार के सदस्यों ने कई विद्यालयों का भ्रमणकर छात्रों सहित अन्य लोगों को शाकाहारी भोजन करने की शपथ दिलाई। सिधौना के आदर्श शिक्षा निकेतन स्कूल में विश्व मांसाहार निषेध दिवस पर गायत्री परिवार के सदस्यों ने शाकाहार के प्रति जागरूक किया। प्रचारक इंदु प्रजापति ने कहा कि संतुलित शाकाहारी भोजन शरीर को सभी पोषक तत्व प्रदान करता है। साथ ही हृदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, जोड़ों का दर्द व अन्य कई बीमारियों से बचाता है।

सदस्यों ने बताया कि शाकाहारी होना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। देश की आर्थिक विकास और औद्योगीकरण ने मांसाहार को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विकास एवं तथाकथित पाश्चात्य आधुनिक जीवन शैली के नाम पर हमने मांसाहार को अपनाया है। स्वास्थ्य एवं मानवीय ²ष्टि से मांसाहारी बनने से अनेक तरह की विसंगतियां एवं विषमताएं जीवन को अंधकारमय बना रही हैं। इसके बढ़ते प्रचलन से जहां प्राकृतिक अंसतुलन का खतरा है वहीं कई महामारियां भी पैदा हो गई हैं। 

मानव शरीर की रचना पूर्णरूप से शाकाहारी भोजन के लिए बनाया गया है। मांसाहारी जानवरों के पाचन तंत्र, जबड़े, दांत, आंत, नाखून आदि की बनावट मांसाहार के अनुकूल है। मांस उत्पादन में खाद्य पदार्थों की बड़े पैमाने पर बर्बादी भी होती है। डा. रविद्र यादव, मनीष मिश्रा, कन्हैया यादव, अनंतलाल, गिरीश त्रिपाठी, कांता यादव, जया मिश्रा, मनोज यादव, संदीप आदि थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad