Today Breaking News

Android 11 के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग से जुड़ा ये अहम फीचर आने वाला है

Android 11 नए साल लॉन्च किया जाएगा. इसमें क्या फीचर मिलेंगे ये कहना अभी जल्दबाजी होगी लेकिन एक ऐसा फीचर आ सकता है जो कॉन्टेंट क्रिएटर्स के लिए महत्वपूर्ण होगा.

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में आप अगर वीडियो रिकॉर्डिंग ज्यादा करते हैं तो अगले एंड्रॉयड वर्जन में आपके लिए एक शानदार ऑप्शन दिया जा सकता है. अभी आप एक वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो इसकी मैक्सिमम फाइल साइज 4GB की होती है. 4GB होने के बाद स्मार्टफोन में दूसरी फाइल बन जाती है जहां वो वीडियो सेव होता है.  

यानी 4GB की फाइल साइज जैसे ही हुई, आपका कैमरा उस फाइल को सेव करके दूसरी रिकॉर्डिंग शुरू कर देता है लेकिन इस बात की जानकारी आपको नहीं मिलती है. XDA डेवेलेपर की एक रिपोर्ट के मुताबिक DCIM फोल्डर में आप अगर वीडियो फाइल देखेंगे तो 4GB तक का फाइल अलग-अलग मिलेंगी.

फाइल ट्रांसफर में दूसरे एप का लेना पड़ता है सहारा
अलग अलग फाइल बनने से वैसे तो कोई खास दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आप इन्हें ट्रांसफर करेंगे तो इनमें मर्ज करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेना होगा. शायद इन सब से ही यूजर्स को निजात दिलाने के लिए कंपनी Android 11 के साथ ये लिमिट हटा सकती है.  

नए साल में Android 11 लॉन्च किया जाएगा और इस नए मोबाइल ऑपरेटिंगस सिस्टम के साथ कंपनी एंड्रॉयड स्मार्टफोन से वीडियो रिकॉर्डिंग की लिमिट हटा सकती है. इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन्स, जो 10 हजार रुपये से ऊपर के होते हैं, इनमें 4K वीडियो रिकॉर्डिंग का फीचर होता है.


फुल एचडी और 4K रिकॉर्डिंग की वजह से फाइल साइज बढ़ जाती है. 60fps पर 4K वीडियो रिकॉर्ड करेंगे तो और भी तेजी से वीडियो का फाइल साइज बढ़ता है. आने वाले समय में अगर 8K रिकॉर्डिंग वाले स्मार्टफोन्स आने शुरू हुए तो 4GB लिमिट की वजह से यूजर्स की दिक्कतें और भी बढ़ सकती हैं.

XDA Developers की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल Android Media calsesse को अपडेट किया जा रहा है ताकि 32 बिट फाइल साइज की लिमिटेशन हटाई जा सके. इसे हटा कर नया एंड्रॉयड वर्जन mpeg4writer में 64 बिट ऑफसेट यूज करेगा. इसकी वजह से Android 4GB से ज्यादा की फाइल साइज तैयार कर पाएगा.

2014 में एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए वीडियो फाइल्स की लिमिट 4GB की गई थी, जाहिर है तब के स्मार्टफोन में इतनी एडवांस्ड टेक्नलॉजी नहीं थी और फाइल्स साइज कम होते थे.  
'